कोहरे की वजह से इस शहर में 100 से ज्यादा फ्लाइट्स हुई प्रभावित

देश में इस समय उत्तर भारत में कोहरे का कहर जारी है। जहां कोहरे के कारण सिर्फ दिल्ली में 100 से ज्यादा फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं

देश में इस समय उत्तर भारत में कोहरे का कहर जारी है। जहां कोहरे के कारण  सिर्फ दिल्ली में 100 से ज्यादा फ्लाइट्स प्रभावित हुई हैं। वहीं आज सुबह भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोहरे की मोटी परत देखी गई। इसके अलावा दिल्ली से सटे राज्यों में भी यही स्थिती बनी हुई है।
वहीं कोहरे के धुंध के कारण राजधानी दिल्ली के हवाईअड्डे तीन दिनों तक खराब मौसम के कारण 100 से अधिक उड़ानें देरी से आने की सूचना है, वहीं कुछ को निकटतम हवाईअड्डे पर भी भेजा गया है। 
यात्रियों के लिए समस्या  
साल के अंत में छुट्टियों के व्यस्त मौसम के बीच नई दिल्ली में हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ से निपटने के दौरान, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में घने कोहरे के साथ हवाई यात्रियों की समस्याएं एक बार फिर बढ़ गईं। पिछले कुछ दिनों से देश के उत्तरी हिस्सों में खराब दृश्यता के कारण बुधवार को एक बार फिर उड़ान बाधित हुई।
DIAL का यात्रियों को सलाह 
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने मंगलवार को यात्रियों को सलाह दी कि वे संबंधित एयरलाइन से अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करें। कहा गया कि दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंडिंग और टेक-ऑफ जारी रहने के दौरान कैट-III के अनुरूप नहीं होने वाली उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपडेट्स फ्लाइट्स की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।
बता दें कि CAT-III इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (ILS) उड़ानों को कम दृश्यता में सुरक्षित रूप से उतरने की अनुमति देता है। CAT-III-बी आईएलएस विमानों को 15 मीटर की निर्णय ऊंचाई के साथ 50 मीटर तक के रनवे विज़ुअल रेंज (आरवीआर) के साथ उतरने की अनुमति देता है।
दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली (FIDS) के अनुसार 18 से अधिक उड़ानें 12:00 बजे तक लेट हैं, जो प्रमुख रूप से दिल्ली से उत्तर भारत के हवाई अड्डे पर संचालित हो रही हैं, हालांकि आने वाली फ्लाइट्स समय पर दिख रही हैं।
पश्चिम बंगाल में 6 घंटे तक प्रभावित हुईं फ्लाइट्स
घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से मंगलवार को पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाईअड्डे पर करीब छह घंटे तक उड़ान सेवाएं प्रभावित रहीं। व्यवधान के कारण सैकड़ों यात्रियों को परेशानी हुई। मंगलवार को विस्तारा, स्पाइसजेट, इंडिगो ने देरी और डायवर्जन के लिए खेद जताया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।