Search
Close this search box.

एक बार फिर से जनता पर महंगाई की मार, CNG के बढ़े दाम

पिछले एक साल में सीएनजी की कीमतों में एक बार फिर से उछाल आया है। सीएनजी की कीमतों में 70 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है

पिछले एक साल में सीएनजी की कीमतों में एक बार फिर से उछाल आया है। सीएनजी की कीमतों में 70 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बता दें कि इससे पहले 8 अक्टूबर में सीएनजी के रेट बढ़े थे। अगर आपके घर में भी सीएनजी की गाड़ी है तो, आपकी जेब पर भी असर पड़ने वाला है। दरअसल आज से दिल्ली में सीएनजी की कीमतों  में बढ़ोतरी की गई है। 
दिल्ली में सीएनजी का रेट 79.56 प्रति लिटर हो गया है जिसका प्राइस आज यानी 17 दिसंबर 2022 शानिवार 6 बजे लागू हो चुका है। जहां राजधानी में आज सीएनजी के रेट में 95 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी दर्ज हुई हैं। वहीं इससे पहले दिल्ली में सीएनजी 78.61 रुपये प्रति किलो बिक रही थी और अब सीएनजी बढ़कर 79.56 प्रति किलो पहुंच गई है। 
इससे पहले भी बढ़ चुकी है सीएनजी की कीमत
बता दे इससे पहले सीएनजी के प्राइस 8 अक्टूबर 2022 को बढ़े थे। अक्टूबर में दिल्ली में सीएनजी  के प्राइस में 3 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बढ़ोतरी की गई थी। तब दिल्ली में सीएनजी का रेट 78.61 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया। वहीं गुरुग्राम में सीएनजी का प्राइस 86.94 रुपये प्रति किलो,और गाजियाबाद  में सीएनजी की कीमत 81.17 रुपये प्रति किलो पहुंच गई थी।
आखिर क्यो बढ़े  CNG के दाम ?
रेंटिग एजेंसी इंक्रा की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले एक साल में CNG की कीमतों में 70 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जिसके पिछे का कारण बताया जा रहा है कि, प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऐसे में वित्त वर्ष 2022-2023 में कमर्शियल गाड़ियों  में सीएनजी के इस्तेमाल  को घटाकर 9 से 10 फीसदी कर दिया गया है। वहीं डीजल और सीएनजी कीमतों में कम अंतर के कारण अब लोग सीएनजी की गाड़ियों के बजाय डीजल की गाड़ी लेना ज्यादा पसंद कर रहे है।
किरीट पारिख कमेटी ने सुझाव दिए 
गैस की कीमतों को लेकर बनाई गई किरीट पारिख कमेटी ने केंद्र सरकार से सीएनजी पर लगे एक्साइज डयूटी को कम करने की सिफारिश में सरकार से कहा कि जब तक प्राकृतिक गैस को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर फैसला नहीं हो जाता है तब तक सरकार को एक्साइज डयूटी कम वसूलनी चाहिए। ऐसे में जनता पर महंगाई का बोझ थोड़ा कम पड़ेगा जिससे लोगो को राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।