पुरानी दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया नये हेरीटेज पार्क का उद्घाटन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को पुरानी दिल्ली में जामा मस्जिद के पास एक नये ‘हेरिटेज पार्क’ का उद्घाटन किया। पार्क में मुगल शैली की एक बारादारी(पवेलियन) है…

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को पुरानी दिल्ली में जामा मस्जिद के पास एक नये ‘हेरिटेज पार्क’ का उद्घाटन किया। पार्क में मुगल शैली की एक बारादारी(पवेलियन) है और यह उद्यान विभिन्न तरह के फूलों से सुशोभित है। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच पार्क को लोगों के लिए खोला गया। राष्ट्रपति कोविंद ने एक पट्टिका का अनावरण कर पार्क का उद्घाटन किया। वह अपने संक्षिप्त दौरे के दौरान उद्यान में टहले भी।
इस अवसर पर दिल्ली के उपराज्याल अनिल बैजल, मुख्य सचिव विजय देव और भाजपा शासित तीनों नगर निगमों के महापौर, राज्यसभा सदस्य रूपा गांगुली और भाजपा के वरिष्ठ नेता वैजयंत पांडा भी उपस्थित थे। गांगुली ने कहा, ‘‘मैं सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना से इस परियोजना के लिए धन देकर बहुत खुश हूं। ’’ नगर निकाय अधिकारियों ने बताया कि प्रथम चरण में करीब 1.75 एकड़ क्षेत्र को 7.65 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।
उन्होंने बताया कि यह भूखंड पहले गंदगी से भरा हुआ था, कई ओर से इसका अतिक्रमण किया गया था । अक्सर असामाजिक तत्व इसका इस्तेमाल करते थे। लेकिन महीनों की कड़ी मेहनत और कुशल योजना के बाद इसे एक सुंदर पार्क में तब्दील किया गया है। अधिकारियों ने पूर्व में बताया था कि पार्क का निर्माण उत्तरी दिल्ली नगर निगम के कोष और विभिन्न सांसदों के चंदे से किया गया है।
इस उद्यान का मुख्य आकर्षण केंद्र सफेद संगमरमर से बनी एक बारादारी (पवेलियन) है, जबकि लाल बलुआ पत्थर, सफेद संगमरमर, धौलपुर पत्थर और दिल्ली के क्वार्टजाइट पत्थरों का इस्तेमाल इसके निर्माण में किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इस शहरी नवीकरण परियोजना के दूसरे चरण में 10.03 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से शेष 2.25 एकड़ क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। पार्क में मुगल शैली की छतरी, पत्थर की रेलिंग और लैम्प पोस्ट, लाल किले की प्राचीर वाली डिजाइन और शौचालय की सुविधा आदि है। पार्क का डिजाइन तैयार करने वाले वास्तुकार कपिल अग्रवाल ने बताया कि एक ‘फूड कोर्ट ’क्षेत्र भी विकसित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।