आज 50 हजार से अधिक किसानों की गर्जना रैली, कई मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ कर रहे प्रदर्शन

नई दिल्ली रामलीला मैदान में आज 50 हज़ार से अधिक संख्या में किसान कूंच कर रहे हैं।

राजधानी दिल्ली : नई दिल्ली रामलीला मैदान में आज 50 हज़ार से अधिक संख्या में किसान कूंच कर रहे हैं। किसानों का यह संगठन ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ’ (RSS) से सम्बंध रखता है। किसानों ने अपनी कई मांगों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ गर्जना रैली निकाली है। किसानों की इस विशाल संख्या वाली रैली को देखते हुए, दिल्ली के कई इलाकों में जाम की स्थिति पैदा हो सकती है।
क्या है किसानों की मांग ?
भारतीय किसान संघ का ये प्रदर्शन कई मांगों को लेकर है। सभी कृषि उपज को GST मुक्त करने और पीएम किसान सम्मान निधि राशि में खेती की बढ़ी हुई लागत के अनुपात में बढ़ोतरी के लिए है। ग्रामीण कृषि बाजार  में 22,000 हाट डेवलप करने की मांग भी शामिल है। इसके साथ ही अनाज में सब्सिडी के अलावा ‘प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण’ (BDBT) के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता तथा सिंचाई और नदी लिंक प्रोजेक्ट्स के लिए भी मदद मुहैया करने की मांग है। इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा 3 लाख रुपए से बढ़ाकर 10 लाख रुपए करने की मांग की गई है। सभी कार्डधारकों को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) से प्रमाणपत्र की अनिवार्यता के बिना माइक्रो-प्रोसेसिंग फूड यूनिट्स लगाने का लाइसेंस देने की मांग कर रहे हैं।
कड़ी सुरक्षा के निर्देश
स्पेशल ब्रांच को सर्तक रहने व ख़ुफ़िया जानकारी जिला पुलिस तक मुहैया कराने के सख़्त निर्देश दिए गए हैं। सभी जिले से अतिरिक्त फोर्स  बुलाकर मध्य जिले में तैनाती कराई गई है। सभी आला-अधिकारियों को नज़र रखने को कहा गया है तथा सीसीटीवी कैमरों से भी लोगों पर नजर रखी जाएगी। दिल्ली पुलिस ने द्वारा सुरक्षा के भी कड़े बंदोबस्त किए हैं। रैली की समय सीमा सुबह 11 बजे लेकर शाम 6 बजे तक की तय कि गई  है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − six =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।