राजधानी दिल्ली की हवा हुई और जहरीली, हाई लेवल का प्रदूषण दर्ज

दिवाली के बाद से राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ता प्रदूषण लोगों को परेशान करने लगा है। हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है।

दिवाली के बाद से राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ता प्रदूषण लोगों को परेशान करने लगा है। हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। जबकि न्यूमतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा। जो कि सामान्य से सिर्फ एक डिग्री कम है। मौसम विभाग ने कहा कि रविवार सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 70 प्रतिशत थी।
कुछ इलाकों का हाल बहुत ज्यादा खराब 
बता दे कि प्रदूषण का स्तर  जनवरी के बाद से अपने जनवरी के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है। दिल्ली के कुछ इलाकों का हाल काफी ज्यादा बुरा है। कुछ स्थानों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के करीब पहुंचने वाला है।यही वजह है कि दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप की स्टेज लागू कर दी गई है। जिसकी वजह से दिल्ली और इससे सटे शहरों में नई पाबंदियां लागू कर दी गई है।  
दिल्ली में AQI खराब श्रेणी में दर्ज 
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(CPCB)से पता चला कि दिल्ली में सुबह 9.10 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 367 रहा, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है।दिल्ली के प्रमुख निगरानी स्टेशनों-एनएसआईटी द्वारका (411), जहांगीरपुरी (407), विवेक विहार (423), वजीरपुर (412) और आनंद विहार (468) में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया।मौसम विभाग ने दिल्ली में दिन में आसमान साफ रहने की संभावना जताई। राजधानी में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।