Search
Close this search box.

दिल्ली के एलजी ने आप सरकार के अब तक के कामों को किया रेखांकित

दिल्ली के एलजी ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित किया है। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने के साथ

दिल्ली के एलजी ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित किया है। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुरू होने के साथ ही दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अपने उद्घाटन भाषण में शिक्षा के क्षेत्र में आप सरकार के काम को रेखांकित किया। सक्सेना ने कहा कि दिल्ली सरकार के शिक्षा क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने के कारण छात्रों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। उपराज्यपाल सक्सेना ने अपने संबोधन में कहा, कोविड महामारी के बावजूद दिल्ली की अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन कर रही है। सरकार ने निर्माण, रियल एस्टेट, इलेक्ट्रिक वाहन और अन्य क्षेत्रों में काम किया। शिक्षा की गुणवत्ता के क्षेत्र में सरकार ने अच्छा प्रदर्शन किया है। 12वीं और 10वीं क्लास में 98 और 97 फीसदी स्टूडेंट्स का रिजल्ट आया। दिल्ली का अलग शिक्षा बोर्ड बनाया गया है। दिल्ली ने पिछले पांच सालों में शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है।
1679056728 untitled 2 copy.jpg45275254245237532
महिलाओं को वित्तीय सहायता भी प्रदान की गई है
उन्होंने कहा, सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में सरकार समावेशी विकास के लिए काम कर रही है। वृद्धावस्था सहायता योजना के तहत कुल 4.08 लाख लोगों को पेंशन दी गई है। 3.50 लाख संकटग्रस्त महिलाओं को वित्तीय सहायता भी प्रदान की गई है। बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में, दिल्ली एलजी ने कहा, दिल्ली में कई अंडरपास, फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। पूरे शहर में कुल 1,35,000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। 75वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरी दिल्ली में कुल 500 राष्ट्रीय झंडे फहराए गए। सरकारी स्कूलों में करीब 20 हजार कमरे बनाए गए। केजरीवाल सरकार ने 34 किलोमीटर की नई पाइपलाइन बिछाई, चंद्रावल और वजीराबाद की डब्ल्यूटीपी योजना जो पूरी होने वाली है।
इलेक्ट्रिक बसें को जोड़ा जा रहा है
सक्सेना ने सदन को संबोधित करते हुए कहा, मेरी सरकार ने अपने सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों में सार्वजनिक परिवहन और आधुनिक रूप से डिजाइन किए गए बुनियादी ढांचे को रखा है। दिल्ली परिवहन निगम के पास कुल 4,010 बसों का बेड़ा है, जिनमें से 3,760 लो-फ्लोर बसें हैं और 250 शून्य उत्सर्जन वाली ई-बसें हैं। 1,500 अतिरिक्त इलेक्ट्रिक बसें को जोड़ा जा रहा है। हालांकि, एलजी सक्सेना ने यह भी कहा, इसमें कोई शक नहीं है कि पिछले कुछ दिनों में भाषण की गरिमा टूट गई है, लेकिन जिस तरह पेड़ों से पत्ते झड़ते हैं और फिर से उग आते हैं, उसी तरह हम एक सरकार हैं और हमारे संबंध बढ़ना जारी रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।