लगेगा ट्रैफिक जाम की समस्या पर लगाम, दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर बनेगी 6 लेन वाली टनल, जानें इसके फायदे

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) एक विशाल टनल बनाने जा रहा है। जो घंटों तक लगने वाले जाम को कम करने में मदद करेगा।

दिल्ली-एनसीआर में ट्रैफिक की समस्या से आम जनता हमेशा से ही दुखी रही हैं। सरकार भी इसका हल निकालने के प्रयास में लगी हुई है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) एक विशाल टनल बनाने जा रहा है। जो घंटों तक लगने वाले जाम को कम करने में मदद करेगा। टनल (National Highway 48 (old NH-8 Delhi-Jaipur) पर मौजूद शिव मूर्ति चौक से शुरू होगी। 
6 लेन वाले इस टनल की लंबाई करीब 5 किलोमीटर की होगी। मिली जानकारी के अनुसार, हर रोज लगभग 2.5 लाख से 3 लाख वाहन इसका उपयोग करेंगे। महत्वपूर्ण बात ये है कि टनल नेशनल हाईवे जैसे दिल्ली जयपुर हाइवे, द्वारका एक्सप्रेसवे और नेशनल मंडेला हाईवे को आपस में जोड़ेगी। 
4 सालों में बनकर होगी तैयार
माना जा रहा है कि इसके बनने के बाद इन हाईवों की दूरी 8 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। इस टनल के लिए टेंडर भी निकाले गए है। अनुमान लगाया जा रहा है कि लगभग 4 सालों में यह बनकर तैयार होगी। सरकार के इस फैसले से जनता को काफी फायदा होगा। अभी तक गुरुग्राम से साउथ दिल्ली जाने के लिए लोगो को धौला कुआं होते हुए गुजरना होता है। कई बार लोग घंटो तक जाम में फंसे रह जाते है। इस टनल के बनने के बाद गुरुग्राम से सीधा साउथ दिल्ली जाया जा सकेगा।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।