पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप जारी, नारनौल और बठिंडा राज्यों के सबसे ठंडे स्थान

पंजाब और हरियाणा में गुरुवार को शीतलहर का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई। हरियाणा में नारनौल का न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंजाब और हरियाणा में गुरुवार को शीतलहर का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तथा अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई। हरियाणा में नारनौल का न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार हिसार में न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के अन्य शहरों में भी पारे में गिरावट जारी रही। 
रोहतक में न्यूनतम तापमान गिरकर 3.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया जबकि करनाल में छह डिग्री सेल्सियस, भिवानी में 4.8 डिग्री सेल्सियस, सिरसा में 4.3 डिग्री सेल्सियस और अंबाला में 5.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अन्य शहरों में भी रात में ठंड का प्रकोप जारी है। 
1577355496 thand 12
फरीदकोट में पारा गिरकर 4.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया जबकि लुधियाना में तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पटियाला में तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा, हलवारा में 5.8 डिग्री सेल्सियस, आदमपुर में 6.8 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 6.4 डिग्री सेल्सियस और अमृतसर में तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान गिरकर नौ डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया जो सामान्य से बारह डिग्री कम था। 

एनआरसी को एनपीआर के रूप में पेश करने की साजिश कर रही है सरकार: कांग्रेस

चंडीगढ़ के मौसम विभाग के निदेशक सुरिंदर पॉल ने कहा, “कल यहां दर्ज अधिकतम तापमान ने 19 साल का कीर्तिमान तोड़ दिया जब दिसंबर में दिन का तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।” चंडीगढ़ की तुलना में बुधवार को मनाली और शिमला में दिन का तापमान कुछ अधिक रहा। पॉल ने कहा कि आने वाले तीन दिन तक दोनों राज्यों में शीतलहर और कोहरे का प्रभाव जारी रहेगा। उन्होंने कहा, “क्षेत्र के मैदानी इलाकों में 28 दिसंबर को घना कोहरा छाया रहेगा। हालाँकि, 31 दिसंबर को दृश्यता में सुधार होने की उम्मीद है लेकिन शीतलहर जारी रहेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।