Search
Close this search box.

खट्टर सरकार की तरफ से जनता को दिवाली का तोहफा, गुरुग्राम से द्वारका तक मेट्रो को दी मंजूरी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई,और बैठक में ये फैसला किया गया कि मेट्रो नेटवर्क और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए गुरुग्राम के रेजांगला चौक से दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 तक मेट्रो चलाई जाएगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक हुई, और बैठक में ये फैसला किया गया कि मेट्रो नेटवर्क और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए गुरुग्राम के रेजांगला चौक से दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 तक मेट्रो चलाई जाएगी। सीएम खट्टर ने इस परियोजना की मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार के हिस्से के साथ 1541 करोड़ की परियोजना लागत को मंजूरी दी।  
आपको बता दे कि परियोजना को शुरू करने के लिए दस्तावेज तैयार करने के लिए नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के प्रशासनिक सचिव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल ने फरीदाबाद महानगरीय विकास प्राधिकरण नियम 2022 को बनाने को भी स्वीकृति दी है। इस परियोजना के दौरान ज्यादातर हिस्से दिल्ली के साथ जोड़े जांएगे। 
मेट्रो के इस रूट पर होंगे कुल सात स्टेशन 
 इस परियोजना पर 1687 करोड़ रुपये का खर्ज होगा। वर्ष 2023 में इसका निर्माण शुरू होगा और 2027 तक पूरा हो जाएगा। यह रूट 8.40 किलोमीटर लंबा होगा।चार किलोमीटर का हिस्सा पालम विहार से सेक्टर-111 के बीच गुरुग्राम सीमा में होगा।शेष द्वारका सेक्टर-21 तक दिल्ली सीमा में होगा। मेट्रो के इस रूट पर कुल सात स्टेशन होंगे। इनमें रेजांगला चौक, चौमा, सेक्टर-110, सेक्टर-111, द्वारका सेक्टर-28, द्वारका सेक्टर-25 और सेक्टर-21 स्टेशन शामिल हैं। मेट्रो शुरू होने बाद द्वारका से आधे घंटे से भी कम का समय में पालम विहार पहुंच सकते है। लाखों की संख्या में दिल्ली से लोग यहां काम करने के लिए लोग आते है।  साथ ही यहां से भी कई लोग दिल्ली जाते है।अभी लोगों को द्वारका जाने के लिए गुरुग्राम मेट्रो की 2 लाइन बदलनी पड़ती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + seventeen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।