CWC की सदस्यता से हटाए जाएंगे कुलदीप बिश्नोई, कांग्रेस से भी होगा निलंबन

कांग्रेस जल्द ही कुलदीप बिश्नोई को सीडब्ल्यूसी की सदस्यता से हटा देगी। इसके साथ ही उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया जाएगा।

हरियाणा राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने के बाद विधायक कुलदीप बिश्नोई की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। कांग्रेस ने बिश्नोई को पार्टी से निकालने का मन बना लिया है। कांग्रेस सूत्रों की माने तो पार्टी जल्द ही कुलदीप बिश्नोई को सीडब्ल्यूसी की सदस्यता से हटा देगी। इसके साथ ही उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया जाएगा। विधानसभा से बिश्नोई की सदस्यता रद्द कराने के लिए पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र भी लिखा जाएगा। 
राज्यसभा चुनाव कुलदीप बिश्नोई की बगावत ने हरियाणा से कांग्रेस को करारी हार का स्वाद चखा दिया। बिश्नोई की क्रॉस वोटिंग के कारण  बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन को मात दी। हरियाणा की दो राज्यसभा सीटों पर बीजेपी, कांग्रेस और निर्दलीय से एक-एक उम्मीदवार मैदान में थे, जिसमें से बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को जीत हासिल हुई, जबकि कांग्रेस के अजय माकन हार गए। 
किसको मिले कितने वोट?
पंवार को 36 वोट मिले, जबकि कार्तिकेय को 23 पहली वरीयता के वोट मिले और 6.6 बीजेपी से ट्रांसफर हो गए, जिससे उनकी संख्या 29.6 हो गई। वहीं, माकन को 29 वोट मिले, लेकिन दूसरी वरीयता के वोट नहीं मिलने के कारण वो हार गए। बीजेपी सदस्यों द्वारा दिए गए वोटों का मूल्य 3,600 था, जिससे पहली सीट पंवार के लिए सुरक्षित हो गई। वहीं, कार्तिकेय ने 2,960 वोट मूल्य के साथ दूसरी सीट जीत ली, जिसमें दूसरी वरीयता के मतों के तौर पर बीजेपी उम्मीदवार से स्थानांतरित 660 वोट मूल्य शामिल है। कांग्रेस सदस्यों के वोटों का मूल्य 2,900 था।

Rajya sabha Election Result : 4 राज्यों में BJP ने जीती 8 सीटें, कांग्रेस का राजस्थान में रहा बेहतरीन प्रदर्शन

हरियाणा में कुल 90 विधायकों में से 89 ने वोट दिए, जबकि निर्दलीय विधायक बलराज कुंडु मतदान से दूर रहे। 40 विधायकों के साथ बीजेपी के पास जीत के लिए आवश्यक 31 प्रथम वरीयता मतों से नौ अधिक मत थे। कांग्रेस ने चुनाव से पहले विधायकों की खरीद-फरोख्त के डर से उन्हें एक सप्ताह रायपुर के एक रिजॉर्ट में ठहराया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।