हरियाणा में पंचायत चुनाव के पहले चरण में 80% से ज्यादा मतदान, वोटिंग के बाद गिनती शुरू

हरियाणा के नौ जिलों में पंच और सरपंच के लिए तीन चरण के चुनाव के पहले चरण में बुधवार को 80 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया।

हरियाणा के नौ जिलों में पंच और सरपंच के लिए तीन चरण के चुनाव के पहले चरण में बुधवार को 80 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। हरियाणा राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। हरियाणा राज्य चुनाव आयोग द्वारा रात 10 बजे उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के नौ जिलों में कुल 81.4 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। 
राज्य में चुनाव संबंधी हिंसा की कोई घटना नहीं
भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान हुआ। इन जिलों में कुल 49 लाख मतदाता हैं। वोटिंग के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई।  हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पीके अग्रवाल ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। डीजीपी के मुताबिक, मतदान खत्म होने तक राज्य में चुनाव संबंधी हिंसा की कोई घटना नहीं हुई। 
हालांकि, नूंह, झज्जर और कैथल जिलों से कुछ अप्रिय घटनाएं सामने आई हैं। नूंह के दो गांवों में झगड़े और पथराव के कुछ मामले सामने आए, लेकिन ये घटनाएं मतदान केंद्र पर नहीं हुईं और शरारती तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। नूंह के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला ने फोन पर बताया, ”मतदान केंद्र पर कोई घटना नहीं हुई। हालांकि, दो गांवों में मारपीट और पथराव की कुछ घटनाएं हुई हैं।
मतदान में कोई व्यवधान नहीं
सिंगला ने कहा कि मतदान प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ा। पुलिस ने हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं की कि नूंह जिले में भी गोलीबारी की कुछ घटनाएं हुई हैं। झज्जर जिले के जाहिदपुर गांव में एक मतदान केंद्र पर दो उम्मीदवारों के एजेंटों के बीच कहासुनी हो गई, लेकिन मतदान में कोई व्यवधान नहीं हुआ। झज्जर के पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम ने यह जानकारी दी। 
कैथल में भी दो गुटों के बीच हाथापाई और पथराव की खबर है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, हरियाणा राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने मंगलवार को कहा था कि इन नौ जिलों में 2,607 सरपंचों और 25,968 पंचों के चुनाव के लिए दो नवंबर को मतदान होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।