14 गांवों में रेड, 125 को दबोचा… हरियाणा पुलिस का साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़ा एक्शन

हरियणा पुलिस ने धोखाधड़ी में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। राज्य पुलिस ने नूंह जिले में साइबर क्राइम हॉट-स्पॉट क्षेत्रों में छापेमारी की।

हरियणा पुलिस ने धोखाधड़ी में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। राज्य पुलिस ने नूंह जिले में साइबर क्राइम हॉट-स्पॉट क्षेत्रों में छापेमारी की। हरियाणा पुलिस की 5,000 से अधिक पुलिसकर्मियों वाली 102 टीमों ने शुक्रवार देर रात नूंह जिले के 14 गांवों में 300 स्थानों पर छापेमारी। इस दौरान टीम ने 125 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया। छापेमारी के दौरान पुलिस की टीम ने बड़ी संख्या में स्मार्टफोन, लैपटॉप, आधार कार्ड और एटीएम स्वाइप मशीन समेत अन्य सामान बरामद किया है।
स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के डीआईजी सिमरदीप सिंह ने शुक्रवार को कहा, हरियाणा के डीजीपी पी.के. अग्रवाल के आदेश पर पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ यह अभियान शुरू किया है। उन्होंने कहा, नूंह जिले के अलग-अलग इलाकों में साइबर ठगी से जुड़ी खुफिया जानकारी और अन्य इनपुट मिलने के बाद उन्होंने भारी पुलिस बल के साथ छापेमारी की। हरियाणा पुलिस ने इस अभियान के लिए 5,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की अलग-अलग टीमें बनाईं। जिसमें 1 एसपी, 6 एडिशनल एसपी, 14 डीएसपी और अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे, जिन्होंने साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की। सिंह ने कहा, पुलिस की अलग-अलग टीमों ने एक साथ पुन्हाना, पिनगवां, फिरोजपुर झिरका और बिछोरे इलाकों के 14 चिन्हित गांवों में छापेमारी की।
नूंह एसपी वरुण सिंगला ने कहा कि पुलिस ने सबसे पहले जिले में साइबर क्राइम के हॉट-स्पॉट माने जाने वाले 14 गांवों की मैपिंग कर टारगेट तय किया। इसके बाद टीम द्वारा खेडला, लुहिंगा खुर्द, लुहिंगा कलां, गोकलपुर, गोधोला, अमीनाबाद, महू, गुलालता, जयमत, जाखोपुर, नई, तिरवारा, ममलिका और पापड़ा जैसे गांवों को साइबर क्राइम हॉटस्पॉट के रूप में पहचाना गया और छापे मारे गए। 8 अप्रैल से अब तक साइबर धोखाधड़ी के मामलों में शामिल 20 अपराधियों को नूंह पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक 31 अपराधी नई गांव से, लुहिंगा कलां से 25, जैमत और जाखोपुर से 20-20, खेड़ला और तिरवारा से 17-17 और अमीनाबाद से 11 अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं।
पुलिस ने 10 हजार रुपये के इनामी बदमाश को भी गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से कुल 66 स्मार्टफोन, 65 फर्जी सिम, 166 आधार कार्ड, 3 लैपटॉप, विभिन्न बैंकों के 128 एटीएम कार्ड, 2 एटीएम स्वाइप मशीन, 1 एईपीएस मशीन, 6 स्कैनर, 5 पैन कार्ड आदि बरामद हुए हैं। इसके अलावा आरोपियों के पास से 7 देशी पिस्टल, 2 कारतूस, 2 कार, 4 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां और 22 बाइकें भी जब्त की गई हैं। सिंह ने कहा कि प्रारंभिक जांच में गिरफ्तार गए आरोपियों का संबंध अन्य राज्यों के साइबर अपराधियों से भी सामने आया है, और इस संबंध में आगे की जांच जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।