आज हरियाणा को 6600 करोड़ से ज्यादा की सौगात देंगे अमित शाह, ये है मास्टर प्लान

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज हरियाणा पहुंच रहे हैं। यहां वो फरीदाबाद से 6,629 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज हरियाणा पहुंच रहे हैं। यहां वो फरीदाबाद से 6,629 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वहीं सूरजकुंड में गृह मंत्रियों के सम्मेलन की शुरुआत होगी, जहां आंतरिक सुरक्षा को लेकर विजन 2047 बनाने पर राज्यों से चर्चा की जाएगी।
फरीदाबाद में जन उत्थान रैली
अमित शाह गुरुवार को हरियाणा के फरीदाबाद में सुबह 11 बजे जन उत्थान रैली के माध्यम से 6,629 करोड़ रुपये की लागत वाली चार परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें 5,618 करोड़ रुपये की लागत वाली हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना का शिलान्यास, सोनीपत जिले में 590 करोड़ रुपये की लागत से रेल कोच नवीनीकरण फैक्ट्री का उद्घाटन, रोहतक में 315.40 करोड़ रुपये में बनाया गया देश का पहला सबसे लंबा एलिवेटेड रेलवे ट्रैक शामिल है।
सूरजकुंड में आज से गृहमंत्रियों के सम्मेलन
वहीं हरियाणा के सूरजकुंड में आज से गृहमंत्रियों के सम्मेलन की शुरुआत होने जा रही है। सम्मेलन में सभी राज्यों के गृहमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल और प्रशासक शमिल होंगे। सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे और शु्क्रवार को पीएम मोदी वर्चुलअ कॉन्फ्रेंस के जरिए शिविर को संबोधित करेंगे। सम्मेलन का उद्देश्य विजन 2047 के लिए कार्ययोजना बनाना है।
दोनों दिन सूरजकुंड में ही रहेंगे केंद्रीय गृहमंत्री 
गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार 2 दिवसीय सम्मेलन में सबसे प्रमुख मुद्दा आतंरिक सुरक्षा का रहेगा। इसमें पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, साइबर अपराध प्रबंधन, आपराधिक न्याय प्रणाली में आईटी के बढ़ते उपयोग, भूमि सीमा प्रबंधन, तटीय सुरक्षा, महिला सुरक्षा, मादक पदार्थों की तस्करी जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा।
दरअसल गृह मंत्रालय का मानना है कि आंतरिक सुरक्षा से जुड़ी कुछ समस्याएं ऐसी है, जिन्हें राज्यों के साथ पारस्परिक समन्वय और मदद के आधार पर खत्म किया जा सकता है। सम्मेलन के दौरान गृहमंत्री अमित शाह दोनों दिन सूरजकुंड में ही रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 8 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।