लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

क्या आधार नंबर से जुड़ी ये Deadlines आपकी जानकारी में है, नहीं तो पड़ सकता है भारी…

NULL

नई दिल्ली: अब आपका आधार कार्ड महज एक सरकारी दस्तावेज नहीं है बल्कि उससे कहीं बढ़कर है। आधार कार्ड पर दिया गया आपका आधार नंबर यूनीक नंबर है और सरकार ने इसे आपके द्वारा ली जाने वाली कई सुविधाओं और किए जाने वाले कई कामों से इसे लिंक करना जरूरी बना दिया है। आधार नंबर को लेकर सरकार ने कुछ फैसले लिए।

Aadhar

इन फैसलों को लागू करने की आखिरी तारीख को लेकर सरकार द्वारा कई बार डेडलाइन में बदलाव किए गए। ऐसे में हो सकता है कि आपको कुछ कंफ्यूजन हो सकती है। आइए एक नजर में जानें कि आधार संख्या से लिंकिंग से जुड़े सरकार के अब तक के आदेश और उनकी डेडलाइन के बारे में….

पैन कार्ड से आधार कार्ड की लिंकिंग की डेडलाइन…

Aadhar4

आधार-पैन कार्ड लिंक कराने की तारीख 31 दिसंबर कर दी गई है। इससे पहले यह तारीख 31 अगस्त निर्धारित की गई थी। वैसे अगर आपको एसएमएस के जरिए पैन से आधार लिंकिंग करनी है तो यह बेहद सरल है। आपको करना बस यह है कि अपने फोन से बड़े अक्षरों में यूआईडीपीएएन के बाद खाली जगह छोड़कर अपनी आधार संख्या और फिर उसके बाद अपनी पैन संख्या को लिखकर 567678 या 56161 को एसएमएस भेजना होगा। इसके अलावा इनकम टैक्स विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर भी इनको आपस में लिंक किया जा सकता है।

सरकार की वेलफेयर स्कीम्स के लिए आधार की अनिवार्य की डेडलाइन…

Aadhar Every
विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता की डेडलाइन केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर 2017 तक बढ़ा दी है। केंद्र की ओर से AG ने यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी और कहा कि ये डेडलाइन 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी गई है। इससे पहले केंद्र सरकार ने उस वक्त कहा था कि पब्लिक वेलफ़ेयर स्कीम के लिए 30 सितबंर तक कि छूट दी है। जिसका मतलब है अगर 30 सितंबर के बाद आधार कार्ड नहीं होगा तो इन योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

आधार से सिम कार्ड की लिंकिंग के लिए डेडलाइन…

Aadhar Link1 1
सभी सिम कार्ड जिन्हें आधार कार्ड से फरवरी 2018 तक लिंक नहीं कराया तो फोन नंबर डिएक्टिवेट हो सकता है। इस साल फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वह एक साल के अंदर सभी मोबाइल टेलिफोन उपभोक्ताओं की पहचान करें। कोर्ट ने कहा था कि यूजर्स के सत्यापन के लिए के लिए यूजर्स के सिम कार्ड को उनके आधार से लिंक कर दिया जाए।

 बैंक खातों में आधार संख्या जोड़े जाने की डेडलाइन…

BankAC Aadhar1

अपना बैंक खाता आधार से लिंक करना भी अनिवार्य कर दिया गया है। अपने केवाईसी को अपडेट करना जरूरी है. 1 जून 2017 को सरकार द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक 31 दिसंबर 2017 तक आपको हर हर हाल में अपने बैंक खाते से आधार संख्या को जोड़ लेना है। यदि आप ऐसा कर चुके हैं लेकिन किसी प्रकार की दुविधा में हैं तो आप UIDAI की ऑनलाइन फैसिलिटी का इस्तेमाल कर आसानी से पता लगा सकते हैं कि खाते से आधार जुड़ा कि नहीं. यूआईडीआई ने अपनी वेबसाइट पर यह सुविधा प्रदान की है।

बता दें कि जिन लोगों ने लोन लिया है। उन्हें भी अपनी आधार संबंधी डीटेल अपडेट करनी जरूरी हैं। यदि आप 31 दिसंबर तक यह काम नहीं कर पाते हैं तो हो सकता है कि खाता निष्क्रिय कर दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 8 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।