लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 78000 के पार, अब तक 2549 लोगों ने गंवाई जान

गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार भारत में कोरोना संक्रमण के शिकार हुए लोगों की संख्या बढ़कर 78003 तक पहुंच गई है वहीं अब तक इस वायरस से 2549 लोगों की जान जा चुकी है।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप भारत में लगातार बरकरार है। देश में इस खतरनाक वायरस का फैलाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। सरकार के तरफ से तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना का कहर नहीं रुक रहा है। इस वायरस से देशः में संक्रमितों और मृतकों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। अब तक भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 78000 को पार कर चुका है वहीं इस महामारी से 2500 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।
गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार भारत में कोरोना  संक्रमण के शिकार हुए लोगों की संख्या बढ़कर 78003 तक पहुंच गई है वहीं अब तक इस वायरस से 2549 लोगों की जान जा चुकी है। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 3722 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 78 हजार के पार हो गया है। इस दौरान कोरोना संक्रमण के कारण 134 लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 2500 के पार हो चुका है।
मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार कोरोना संक्रमितों और मृतकों की संख्या में बुधवार की तुलना में गुरुवार को बढ़ोतरी हुई है। भारत में  संक्रमितों के रिकॉर्ड तोड़आंकड़े आ रहे है जो एक हफ्ते से अधिक समय से बरकरार है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय  द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज हुई है 78003 मामलों में 49219 कोरोना के सक्रिय केस हैं और 26235 ऐसे मरीज हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।
मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस देश के 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। वायरस का असर कई राज्यों में अधिक देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित राज्य के रूप में सामने आया है। भारत अधिक संक्रमण के आंकड़ों वाले देशों की सूची में 12वें स्थान पर पहुंच गया है। बता दें कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के तरफ से हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। 

मध्य प्रदेश : महाराष्ट्र से UP जा रहे 8 मजदूरों की सड़क हादसे में मौत,40 से अधिक घायल

केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण का फैलाव देखते हुए देशभर में लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इस दौरान लॉकडाउन के तीसरे चरण के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गयी है जिसमें  कुछ रियायतें भी मिल रही है। देशभर में आवाजाही पर बंदिशों के साथ लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है। इसके अलावा सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करना भी अनिवार्य कर दिया गया है।
वहीं मंगलवार को पीएम मोदी ने अपने संबोधन में लॉकडाउन 4.0 का संकेत दिया। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण नए रंग रूप में होगा, नए नियम वाला होगा। उन्होंने कहा कि राज्यों से जो हमें सुझाव मिल रहे हैं, इससे जुड़ी जानकारी लोगों को 18 मई से पहले दे दी जाएगी। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे पूरी भरोसा है कि नियमों का पालन करते हुए हम कोरोना वायरस से लड़ेंगे भी और आगे भी बढ़ेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।