Search
Close this search box.

कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच देने वाले पाक के प्रस्ताव का भारत कर रहा है आकलन

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने जाधव तक भारत की राजनयिक पहुंच के लिए प्रस्ताव भेजा है।

पाकिस्तान में मौत की सजा का सामना कर रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को शुक्रवार तक राजनयिक पहुंच दी जाएगी। यह जानकारी गुरुवार को विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने दी। वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह पाकिस्तान के प्रस्ताव का आकलन कर रहा है। 
भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव (49) को पाकिस्तान की एक सैन्य कोर्ट ने ‘‘जासूसी और आतंकवाद’’ के आरोपों में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी जिसके बाद उनकी मौत की सजा पर रोक लगाने के लिए भारत ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। 
1555920179 kulbhushan jadhav
फैसल ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यहां भारतीय उच्चायोग को सूचित करने के बाद पाकिस्तान भारत के जवाब का इंतजार कर रहा है।’’ नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने जाधव तक भारत की राजनयिक पहुंच के लिए प्रस्ताव भेजा है। 
उन्होंने कहा, ‘‘हम कूटनीतिक चैनलों के माध्यम से पाकिस्तान को जवाब देंगे।’’ आईसीजे के 17 जुलाई के आदेश के दो हफ्ते बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है। आईसीजे ने पाकिस्तान को जाधव की सजा की ‘‘प्रभावी समीक्षा और पुनर्विचार’’ करने के लिए कहा था। 

SC का आदेश इस बात का सबूत है कि योगी सरकार कानून-व्यवस्था बनाए रखने के काबिल नहीं : कांग्रेस

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने पाकिस्तान को यह भी निर्देश दिया था कि वह जाधव तक भारत को अविलंब राजनयिक पहुंच दे। आईसीजे ने 42 पन्ने के आदेश में कहा कि पाकिस्तान ने कूटनीतिक संबंधों पर वियना सम्मेलन का ‘‘उल्लंघन’’ किया।वहीं पाकिस्तान द्वारा भारतीय जासूस को पकडे जाने को लेकर रवीश कुमार ने कहा , हम असत्यापित मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। हमने इस पर पाकिस्तानी पक्ष से नहीं सुना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।