फूड पॉइजनिंग से नर्स की मौत के बाद एक्शन, केरल में 40 होटल बंद… 62 पर जुर्माना

उसी होटल में खाना खाने वाले 20 अन्य लोग भी अस्पताल में भर्ती हुए थे। इस घटना के बाद फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने होटल का लाइसेंस रद्द कर दिया और होटल को बंद करने का आदेश दिया

केरल में फूड पॉइजनिंग से नर्स की मौत के बाद सरकार एक्शन में है। फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने कल होटल्स, ढाबों और दुकानों पर बड़ी छापेमारी की, जिसके बाद बिना लाइसेंस या मिलावटी भोजन परोसने वाले40 होटलों को बंद कर दिया है। वहीं, 62 होटल्स पर जुर्माना लगाया है, जबकि छापेमारी के बाद 28 होटल्स और दुकानों को चेतावनी दी गई है। हाल ही में राज्य के कोट्टायम में मेडिकल कॉलेज अस्पताल में काम करने वाली एक नर्स की फूड पॉइजनिंग से मौत हो गई थी। 
अस्पताल में भर्ती  के बाद मौत 
कोट्टायम के होटल पार्क में 29 दिसंबर को 33 साल की नर्स रेशमी राज ने अरबी चिकन डिश ‘अल फहम’ का ऑर्डर दिया था। इसके बाद बाद में उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया और सोमवार को उसकी मौत हो गई। नर्स की मौत के बादसत्तारूढ़ माकपा के युवा संगठन डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्यों ने होटल पर हमला किया।
फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने रद्द किया होटल का लाइसेंस
अधिकारियों ने बताया कि बाद में उसी होटल में खाना खाने वाले 20 अन्य लोग भी अस्पताल में भर्ती हुए थे। इस घटना के बाद फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने होटल का लाइसेंस रद्द कर दिया और होटल को बंद करने का आदेश दिया। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने खाद्य सुरक्षा विभाग को राज्य भर के भोजनालयों का निरीक्षण करने, मिलावटी या खराब भोजन और खाना पकाने की गलत स्थिति पाए जाने पर उनके लाइसेंस रद्द करने का निर्देश दिया था। 
मिलावटी भोजन परोसना एक अपराध- मंत्री
मंत्री ने कहा, मिलावटी भोजन परोसना एक अपराध है। सरकार इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी, जिसमें लाइसेंस रद्द करना भी शामिल है, क्योंकि यह लोगों के स्वास्थ्य और जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित करने वाला मामला है। उन्होंने कहा कि एक बार लाइसेंस रद्द होने के बाद दोबारा लाइसेंस हासिल करना मुश्किल होगा। मंत्री ने भोजनालयों के साथ-साथ भोजन तैयार करने और वितरित करने वालों से सतर्कता बरतने को कहा, ताकि यह सुनिश्चित हो कि इससे लोगों का स्वास्थ्य और जीवन प्रभावित नहीं हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।