मिजोरम सरकार का बड़ा फैसला, क्रिसमस और नववर्ष के मद्देनजर पटाखों पर लगाया बैन

मिजोरम सरकार ने क्रिसमस और नववर्ष के मद्देनजर पटाखों, कंदील (स्काई लैन्टर्न्स) और खिलौने वाली बंदूकों सहित आतिशबाजी के अन्य सामान पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मिजोरम सरकार ने क्रिसमस और नववर्ष के मद्देनजर पटाखों, कंदील (स्काई लैन्टर्न्स) और खिलौने वाली बंदूकों सहित आतिशबाजी के अन्य सामान पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।
आइजोल के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सी. लालरुआ ने बताया कि पटाखों, कंदील, गोलियों वाली खिलौना बंदूकों और अन्य आतिशबाजी के सामान की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पिछले महीने उपायुक्तों ने जारी किए थे।उन्होंने बताया कि दीपावली के आसपास भी पटाखों और आतिशबाजी के सामान पर प्रतिबंध था।
प्रदूषण कम करने के लिए लगाया प्रतिबंध 
लालरुआ ने बृहस्पतिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ आगामी कुछ त्योहारों (क्रिसमस व नववर्ष) के मद्देनजर पटाखों और आतिशबाजी के सामान की बिक्री न की जाए और उसका इस्तेमाल न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी चौकसी रखी जाएगी।’’मिजोरम में पहले भी त्योहारों के दौरान प्रदूषण कम करने के लिए पटाखों, कंदील और खिलौना बंदूकों सहित आतिशबाजी के अन्य सामान पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।