लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

प्रतिनिधि जी20 शेरपा बैठक और केरल में होने वाली अन्य कार्यक्रमों को लेकर दिखे उत्सुक

प्रतिनिधि इस सप्ताह केरल में होने वाली G20 शेरपा बैठक और अन्य कार्यक्रमों को लेकर बहुत उत्साहित हैं। नीदरलैंड की एक महिला

प्रतिनिधि इस सप्ताह केरल में होने वाली G20 शेरपा बैठक और अन्य कार्यक्रमों को लेकर बहुत उत्साहित हैं। नीदरलैंड की एक महिला राजनयिक अपने देश से हजारों मील दूर समुद्र तल से काफी नीचे स्थित केरल के इस सुंदर गांव में एक सुंदर झील के किनारे एक रिसॉर्ट में रखी एक साइकिल को देखकर उत्साहित थीं। इस गांव में दूसरी जी20 शेरपा बैठक के इतर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। साइकिल को एक स्क्रीन के सामने रखा गया था जो कोविन को प्रदर्शित करने के लिए लगाया गया था। कोविन इस बात का एक शक्तिशाली उदाहरण है कि कैसे डिजिटल तकनीक सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों का विस्तार कर सकती है। इससे सार्वजनिक सेवाओं के लिए डिजिटल तकनीक में लगातार प्रगति कर रहे दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत की प्रगति की झलक दिखाई देती है।
1680184448 untitled 2 copy.jpg250452145245204
देशभक्तिपूर्ण साधन है
राजनयिक ने जैसे ही खड़ी हुई साइकिल के पैडल पर पैर रखा, स्क्रीन पर भारत की आकर्षक कहानी प्रदर्शित हुई। भारत 20 मार्च, 2023 तक 1.1 अरब पंजीकृत व्यक्तियों को कोविड रोधी टीके की 2.2 अरब खुराक दे चुका है। साइकिल चलाना नीदरलैंड के जीवन का हिस्सा है और वहां के लोगों के लिए यह परिवहन का एक बहुत ही देशभक्तिपूर्ण साधन है। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, मैंने साइकिल चलाने का प्रयोग किया। एक डच महिला के रूप में, मुझे साइकिल चलाना बहुत पसंद है। प्रतिनिधियों को भारत की सफलता की कहानी सुनाने के लिए नियुक्त युवा चिकित्सक डॉ. कल्याणी राजू ने कहा कि डच प्रतिनिधि ने वास्तव में साइकिल के पैडल चलाने का आनंद लिया और प्रस्तुति को गौर से देखा।
डिजिटलीकरण बहुत महत्वपूर्ण है
उन्होंने 16 जनवरी, 2021 को राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविन का अनावरण किए जाने के बाद राष्ट्र की ऐतिहासिक उपलब्धि के बारे में प्रतिनिधियों को सूचित किया।
दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की कहानी सुनाते हुए भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने प्रतिनिधियों को बताया कि भारत का टीकाकरण अभियान पूरी तरह से कागज रहित है। नीदरलैंड की राजनयिक ने कहा कि भारत जैसे देश के लिए डिजिटलीकरण बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, नीदरलैंड दुनिया का सबसे डिजिटल देश है। इसलिए, हम वास्तव में इस विषय को पसंद करते हैं …। इस वर्ष जी20 की अध्यक्षता के साथ, भारत ने आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रमुख प्राथमिकताओं के रूप में सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी), विशेष रूप से स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे उद्देश्यों को प्राप्त करने की दिशा में अपनी प्रगति को लेकर एक त्वरित और समावेशी मार्ग सूचीबद्ध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।