लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

हरिद्वार में हुई बारिश के चलते ठंड में हुआ इजाफा, बाजारों में पसरा सन्नाटा

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। शनिवार को जहां ऊंची पहाड़ियों सहित अन्य जिलों में भी बर्फबारी हुई। वहीं, हरिद्वार जनपद में दिनभर हुई बारिश ने फिर से एकाएक ठंड बढ़ा दी है

हरिद्वार, संजय चौहान (पंजाब केसरी):उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। शनिवार को जहां ऊंची पहाड़ियों सहित अन्य जिलों में भी बर्फबारी हुई। वहीं, हरिद्वार जनपद में दिनभर हुई बारिश ने फिर से एकाएक ठंड बढ़ा दी है, हालांकि कल यानि शुक्रवार को अच्छी धूप खिली थी, लेकिन आज हुई बर्फबारी के बाद प्रदेश में पारा गिरने से ठंड बढ़ गई है। ऐसे में लोगा अपने-अपने घरों में हैं, जिसकी वजह से बाजारों में भीड़ भी कम हो गई।
ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी शुरू
बीते तीन दिनों से मौसम के बिगड़े मिजाज की परिणति बर्फबारी के रूप में होने की संभावना बलवती हो गई हैं। नगर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ के फाहे गिरने शुरू हो गए हैं। हालांकि नगर में हल्की वर्षा हो रही है। बता दें कि बीते तीन दिनों से हरिद्वार में मौसम का मिजाज बिगड़ा ही था, ल‌ेकिन कल शुक्रवार को अच्छी धूप जरुर खिली थी।
बीती रात्रि आसमान खुलने के बाद आज सुबह से फिर आसमान बादलों से घिर हुआ था तथा नगर में हल्का कोहरा भी छाया हुआ था। मौसम के मिजाज से ऊंची पहाड़ियों पर अच्छी बर्फबारी हुई। इधर नगर में रुक-रुक कर हल्की बूंदाबांदी हई, जबकि ग्रामीण इलाकों में अच्छी बारिश हुई है। खराब मौसम के चलते बाजारों में पसरा सन्नाटा
हरिद्वार में इन दिनों एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। शनिवार को भी सुबह से मौसम तल्ख तेवर में नजर आया। जिसका असर बाजार में भी दिखा। सुबह से ही मौसम खराब होने से लोग जरूरी काम से ही बाहर निकले। जिससे बाजार में सन्नाटा पसरा रहा।
——————————————
हरिद्वार में बारिश और शीतलहर से बढ़ी ठंड
जिले में लगातार हो रही बारिश व चल रही शीतलहर से ठंड में इजाफा होने लगा है। पिछले छह दिन से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। शुक्रवार सुबह से जिले में बादल छाए हैं। वहीं, उच्च हिमालयी क्षेत्र में हल्की बर्फबारी जबकि घाटी में बूंदाबांदी हो रही है। छह दिन से सूर्यदेव के दर्शन नहीं होने से कड़ाके की ठंड होने लगी है, हालांकि शुक्रवार को सूर्य देवी के दर्शन जरुर हुए थे, लेकिन आज फिर से मौसम के खराब होने से ठंड में काफी इजाफा हो गया है। किसानों में बारिश की खुशी नजर आयी। उन्होंने कहा इस मौसम में अच्छी बारिश होगी तो इसका लाभ रबी की फसल को होगा। हरिद्वार में एक सप्ताह शीत लहर चलने के बाद शुक्रवार को आई धूप के बाद लोगों ने राहत ली थी, लेकिन शनिवार को एक बार फिर सुबह से आसमान में बादल छाने के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई। जिससे ठंड में इजाफा हो गया। बारिश के बाद बाजारों की सड़कों पर फिर से सन्नाटा पसर गया। शहर के मुख्य बाजार मोती बाजार, अपर रोड, ज्वालापुर, आर्यनगर, कनखल के पहाड़ी बाजार की सड़कें पूरी तरह खाली नजर आयी। पिछले एक सप्ताह से शीतलहर चलने के कारण क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही थी। शुक्रवार को धूप आने पर लोगों ने राहत की सांस ली थी और लोग दिनभर छतों में धूप सेकते नजर आए थे। शनिवार को सुबह से ही बादल छाए रहे और कुछ देर बाद बूंदाबांदी शुरू हो गई। ठंड में इजाफा होने के कारण लोग फिर से घरों में कैद हो गए। वहीं बाजार में भी लोग कम ही दिखाई दिए। मौसम विभाग ने तीन-चार दिन मैदानी क्षेत्र में भी मौसम खराब होने का अलर्ट जारी किया है।
———————————————
हरिद्वार में हुई बारिश के चलते सूने पड़े बाजार के बीच भिगते हुए अपने बच्चे को गोद में लेकर जाती हुई एक युवती। (छाया : पंजाब केसरी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।