Gujarat :गुजरात की इस यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ हिंदू स्टडीज कोर्स, मुस्ल‍िम स्कॉलर कर रहे विरोध

गुजरात की टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी काफी ज्यादा चर्चा में है। चर्चा यहां पर होने वाली पढ़ाई को लेकर है ,दरअसल GTU के जरिये इसी साल से यहां मास्टर ऑफ आर्ट्स इन हिन्दू स्टडीज की घोषणा की गई है।

गुजरात की टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी काफी ज्यादा चर्चा में है। चर्चा यहां पर होने वाली पढ़ाई को लेकर है ,दरअसल GTU के जरिये इसी साल से यहां मास्टर ऑफ आर्ट्स इन हिन्दू स्टडीज की घोषणा की गई है। गुजरात में ऐसा पहली बार हुआ है कि हिन्दुत्व स्टडीज को लेकर MA का कोई कोर्स शुरू किया जा रहा है। इस पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में हिंदुत्व दर्शन , हिंदुस्तान का इतिहास , संस्कृति ,वेद व अन्य विषयो को पढ़ने की योजना बनाई गयी है। 
डॉ श्रुति का कहना है कि
बताया गया कि दो साल के इस कोर्स में चार सेमेस्टर होंगे और इस पुरे कोर्स की फीस 25 हज़ार राखी गई है। डॉ श्रुति का कहना है कि भूतकाल में हमे सिर्फ मुगलों और ब्रिटिश के बारे में पढ़ाया गया लेकिन हमको बहुत सारे हिन्दू योद्धाओं के बारे में नहीं बताया गया। तो जिन योद्धाओं को हम चुके थे , उन योद्धाओं के बारे में सभी बाते अभ्यासक्रम को जोड़ने की कोशिश की गई है। 
आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत ही जरुरी
हिन्दू स्टडीज  कोर्स को लेकर हिन्दू व मुस्लिम दोनों ही अपनी दलीले रख रहे है। मुस्लिम इस बात को लेकर सवाल खड़े कर रहे है कि इस  पढ़ाई से कितने रोज़गार मिल जाएंगे। इसके साथ ही विश्व हिन्दू परिसर ने इससे आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत ही जरुरी बताया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।