जावड़ेकर बोले- महाराष्ट्र को टीके की 1.10 करोड़ खुराकें मिल चुकी, 1121 वेंटिलेटर दिए जाएंगे

टीके की किल्लत के कारण महाराष्ट्र में टीकाकरण अभियान प्रभावित होने संबंधी खबरों के बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि राज्य को अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 1.10 करोड़ खुराकें मिल चुकी हैं।

टीके की किल्लत के कारण महाराष्ट्र में टीकाकरण अभियान प्रभावित होने संबंधी खबरों के बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि राज्य को अब तक कोविड-19 रोधी टीके की 1.10 करोड़ खुराकें मिल चुकी हैं। जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा कि महाराष्ट्र के अलावा गुजरात और राजस्थान दो ऐसे राज्य हैं जिन्हें एक करोड़ से ज्यादा खुराकें मिली हैं। 
उन्होंने कहा कि महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र को अगले तीन दिनों में 1100 से ज्यादा वेंटिलेटर मुहैया कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि औद्योगिक उत्पादन इकाइयों से ऑक्सीजन की आपूर्ति भी कराई गई है। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार के साथ समीक्षा बैठक के बाद जावड़ेकर ने कहा, ‘‘शुक्रवार शाम छह बजे तक राज्य स्तरीय रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र को टीके की 1.10 खुराकें मिल गयी है। 
देश में केवल तीन राज्यों को एक करोड़ से ज्यादा खुराकें मिली है। इनमें महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान हैं।’’ टीके की उपलब्धता को लेकर केंद्र और महाराष्ट्र सरकार के बीच आरोप-प्रत्यारोप के बारे में पूछे जाने पर जावड़ेकर ने कहा कि यह समय राजनीति का नहीं है। 
उन्होंने कहा, ‘‘जब हमें राजनीति करनी होगी, हम इन आरोपों पर समुचित जवाब देंगे। मौजूदा हालात में लोगों के हितों से बढ़कर कुछ नहीं है।’’ महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आरोप लगाया था कि आबादी के हिसाब से महाराष्ट्र से छोटे राज्यों और संक्रमितों की कम संख्या के बावजूद दूसरे राज्यों को ज्यादा टीके दिए गए। 
महाराष्ट्र सरकार ने आशंका व्यक्त की है कि अगर इसी तरह संक्रमण के मामले बढ़ते रहे तो स्वास्थ्य तंत्र पर दबाव बहुत बढ़ जाएगा। राज्य के विभिन्न हिस्से से वेंटिलेटर बेड की किल्लत की भी खबरें आयी हैं। महाराष्ट्र में वेंटिलेटर कमी की बात को स्वीकार करते हुए सूचना और प्रसारण मंत्री जावड़ेकर ने कहा, ‘‘मैंने संबंधित अधिकारियों और मंत्रियों के साथ विस्तृत चर्चा की है। 
अगले तीन-चार दिन में महाराष्ट्र को 1121 वेंटिलेटर मुहैया कराए जाएंगे। गुजरात से 700 और आंध्रप्रदेश से 421 वेंटिलेटर की आपूर्ति होगी।’’ जावड़ेकर ने कहा कि महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों में महामारी की स्थिति की समीक्षा के लिए 30 टीम भेजी गयी और वे मौजूदा हालात को नियंत्रित करने के लिए कदमों पर विचार कर रही है। 
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक संक्रमितों की संख्या शुक्रवार को 32,88,540 हो गयी जबकि अब तक 57,329 लोगों की कोविड-19 से मौत हुई है। राज्य में 5,34,603 उपचाराधीन मरीज हैं। पिछले कुछ दिनों से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के रोज 55,000 से ज्यादा मामले आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।