Search
Close this search box.

पुडुचेरी विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बने के. लक्ष्मीनारायणन, तमिल भाषा में ली शपथ

पुडुचेरी में अभी तक पूरे मंत्रिमंडल का गठन नहीं हुआ है। हालांकि यहां पर एआईएनआरसी तथा बीजेपी मिलकर गठबंधन सरकार चलाएंगे।

एआईएनआरसी के विधायक के. लक्ष्मीनारायणन को पुडुचेरी विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर (अस्थायी अध्यक्ष) बनाया गया है। पुडुचेरी की उप राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने लक्ष्मीनारायणन को राज निवास में प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलवाई। उन्होंने शपथ तमिल भाषा में ली।
लक्ष्मीनारायणन विधि स्नातक हैं और 2001 में वह पहली बार राज भवन क्षेत्र से जीते थे तथा तब से यहां से लगातार जीतते आ रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वह बाद में अध्यक्ष के कक्ष में सभी निर्वाचित तथा मनोनीत विधायकों को शपथ दिलाएंगे। पुडुचेरी में अभी तक पूरे मंत्रिमंडल का गठन नहीं हुआ है। हालांकि यहां पर एआईएनआरसी तथा बीजेपी मिलकर गठबंधन सरकार चलाएंगे।
6 अप्रैल को केंद्र शासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में राजभवन निर्वाचन क्षेत्र से लगातार पांचवीं बार मौजूदा प्रोटेम स्पीकर चुना गया था, जिसके परिणाम 2 मई को घोषित किए गए थे। जबकि वह 2011 और 2016 में कांग्रेस के टिकट पर दो बार चुने गए थे, लक्ष्मीनारायण ने कांग्रेस के अलग-अलग समूहों, 2001 में पुडुचेरी मक्कल कांग्रेस और 2006 में पुडुचेरी मुनेत्र कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी। 
2021 में विधानसभा चुनाव से पहले, उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी थी और एआईएनआरसी में शामिल हो गए। एआईएनआरसी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने चुनाव जीता जिसके बाद एआईएनआरसी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण के तुरंत बाद मुख्यमंत्री में कोविड -19 के लक्षण मिले और चेन्नई के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज किया गया।
 चुनावों में एआईएनआरसी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 30 में से 16 सीटों पर जीत हासिल की, जिसमें एआईएनआरसी ने 10 सीटें जीतीं और बीजेपी ने अन्य छह सीटें हासिल कीं। केंद्र सरकार ने तीन भाजपा नेताओं को सदन के लिए नामित किया, जिससे पार्टी की संख्या 33 सदस्यीय पुडुचेरी विधानसभा में 9 हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।