केरल चुनाव: कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची में चांडी, चेन्नीथला, मुरलीधरन शामिल

कांग्रेस ने केरल विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी को पुथुपल्ली सीट से, जबकि सदन में नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्नीथला को हरिपद सीट से उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस ने केरल विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी को पुथुपल्ली सीट से, जबकि सदन में नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्नीथला को हरिपद सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, टिकट नहीं मिलने को लेकर कई स्थानों पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया।
महिला कांग्रेस की केरल इकाई प्रमुख लतिका सुभाष ने एत्तूमनूर सीट से टिकट नहीं मिलने के बाद रविवार को पद से इस्तीफा दे दिया। लतिका (56) ने टिकट नहीं मिलने पर विरोध जताने के लिए यहां पार्टी कार्यालय के सामने बैठकर अपने सिर के बाल भी मुंड़ा लिये। कांग्रेस ने वतकारा से सांसद के. मुरलीधरन को तिरुवनंतपुरम की नेमोम विधानसभा सीट से टिकट दिया है। भाजपा 2016 के विधानसभा चुनाव में एकमात्र इसी सीट पर जीत दर्ज कर सकी थी। मुरलीधरन की बहन पदमजा वेणुगोपाल को त्रिशुर सीट से पार्टी ने टिकट दिया है। 
हालांकि, पार्टी ने शुरूआत में मौजूदा सांसद को विधानसभा चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया था, लेकिन मुरलीधरन का मामला अपवाद माना जा रहा है। दरअसल, चांडी ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह पुथुपल्ली सीट छोड़ने के लिए तैयार नहीं है, जिसका वह राज्य विधानसभा में 50 साल से अधिक समय से प्रतिनधित्व कर रहे हैं। केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एम रामचंद्रन ने पार्टी आलाकमान और स्क्रीनिंग कमेटी से विचार-विमर्श के बाद दिल्ली में 86 उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी केरल में 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। रामचंद्रन ने कहा कि उम्मीदवारों की सूची में युवा और अनुभवी लोगों का सम्मिश्रण है। 
उन्होंने कहा, ‘‘46 लोग 25-50 आयु समूह के हैं और 21 उम्मीदवार 51-60 आयु समूह के हैं। हमने इस चुनाव में नये युवा चेहरे को महत्व दिया है। ’’ रामचंद्रन ने कहा, ‘‘पार्टी 92 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिसमें 86 पर उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा दी गई है।’’ कांग्रेस ने अभिनेता धर्माजन को कोझिकोड जिले की बालुस्सेरी सीट से चुनाव मैदान में उतारा है। पूर्व पर्यटन मंत्री ए पीअनिल कुमार वंदूर सीट से, जबकि युवा कांग्रेस नेता शफी परमबिल पलक्कड़ से चुनाव लड़ेंगे। परमबिल का पलक्कड़ में भाजपा उम्मीदवार और ‘मेट्रो मैन’ के नाम से मशहूर ई श्रीधरन से होगा। इसी तरह, युवा नेताओं वी टी बलराम को त्रिथला से, ए एम रोहित को पोन्नानी से, डॉ सरीन पी को ओट्टापलम से और के एम अभिजीत को कोझिकोड उत्तर सीट से टिकट मिला है। 
केरल में 140 सदस्यीय विधानसभा के लिए छह अप्रैल को होने जा रहे चुनाव में कांग्रेस की सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) 27 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। यूडीएफ के अन्य घटक दल, केरल कांग्रेस (जोसेफ) 10 सीटों पर, मणि सी कप्पन की नेशनलिस्ट केरल कांग्रेस दो सीटों पर और कम्युनिस्ट मार्क्सिस्ट पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है। इस बीच, टिकट नहीं मिलने को लेकर कई स्थानों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। पथनमथिट्टा के पूर्व डीसीसी प्रमुख पी मोहनराज ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया, जबकि कन्नूर जिले में 22 डीसीसी सदस्यों ने पद से इस्तीफा दे दिया। पार्टी के दिग्गज नेता वी एम सुधीरन ने भी सूची को लेकर पार्टी नेतृत्व की आलोचना करते हुए कहा कि कई लोकप्रिय उम्मीदवारों की अनदेखी कर दी गई। गौरतलब है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता पी सी चाको ने पार्टी में गुटबाजी का आरोप लगाते हुए हाल ही में पार्टी छोड़ दी थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।