Search
Close this search box.

मध्यप्रदेश : जारकीहोली वाली टिप्पणी पर नरोत्तम मिश्रा ने राहुल गांधी को किसानों से माफी मांगने की दी हिदायत

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का 20 नवंबर को मध्यप्रदेश में प्रवेश करेगी । लेकिन इससे पहले ही मध्य प्रदेश की राजनीति में हलचल शुरू हो गई है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का 20 नवंबर को मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगी । लेकिन इससे पहले ही मध्य प्रदेश की राजनीति में हलचल शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस यात्रा पर कई सवाल खड़े किए। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को कांग्रेस नेता सतीश जारकीहोली की उस टिप्पणी पर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की जिसमें दावा किया गया था कि ‘ हिंदू’ शब्द फारसी है और इसका अर्थ बहुत गंदा है। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि वह इस संबंध में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गांधी को पत्र लिखेंगे।
हिंदू शब्द कहां से आया?
रविवार को निप्पनी में एक कार्यक्रम में कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जारकीहोली ने कहा, ‘‘ हिंदू एक भारतीय शब्द नहीं है। यह फारसी है। हिंदू शब्द कैसे हमारा हो गया, इस पर बहस की जरूरत है। हिंदू शब्द कहां से आया? क्या यह हमारा है? यह शब्द ईरान, इराक और कजाकिस्तान से संबंधित फारसी है। यह भारतीय कैसे हुआ? विकिपीडिया में देखें, यह शब्द फारस से आया है, यह हमारा नहीं है।’’
राहुल गांधी जारकीहोली की ‘हिंदू ’ टिप्पणी पर माफी मांगे 
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने बाद में इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया और इसे स्पष्ट तौर पर खारिज कर दिया। जारकीहोली के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए मिश्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि राहुल गांधी ने राजस्थान में एक रैली के दौरान हिंदू और हिंदुत्व को परिभाषित करने की कोशिश की थी और अब कांग्रेस नेता उनकी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान विवादास्पद टिप्पणी कर रहे हैं।
मिश्रा ने कहा, ‘‘ राहुल गांधी को जारकीहोली की ‘हिंदू ’ टिप्पणी पर माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस हिंदू और हिंदुत्व के बारे में क्या सोचती है, यह स्पष्ट करने के लिए मैं उन्हें एक पत्र लिखूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − four =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।