मध्य प्रदेश : नगरीय निकाय के दूसरे चरण का मतदान जारी , मतदाताओं में उत्साह

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए आज मतदान जारी है। राज्य के 214 नगरीय निकायों में मतदान हेा रहा है।

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए आज मतदान जारी है। राज्य के 214 नगरीय निकायों में मतदान हेा रहा है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने मतदाताओं से निर्भय होकर मतदान करने की अपील की है।
दूसरे चरण में मैदान में उतरे उम्मीदवारों की स्थिति पर गौर 
राज्य के दूसरे चरण में 43 जिलों में पांच नगर निगम, 40 नगरपालिका परिषद और 169 नगर परिषदों में मतदान हो रहा है, इसके लिए कुल 6829 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 1627 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। मतदान दलों में लगभग 34 हजार अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गई है। लगभग 17 हजार पुलिस बल डिप्लॉय किया गया है।
दूसरे चरण में मैदान में उतरे उम्मीदवारों की स्थिति पर गौर करें तो पांच नगरपालिक निगमों में कुल 44 महापौर पद के अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। कुल 214 निकायों में पार्षद के 3657 पद हैं। इनमें से 79 पद पर निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। शेष 3578 पद पर निर्वाचन होना है। इसके लिए 15 हजार 312 अभ्यर्थी चुनाव लड़ रहे हैं।
मतदान का प्रतिशत बीते चुनाव की तुलना में कम रहा
नगरीय निकाय के दूसरे चरण में 49 लाख 9280 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इनमें 25 लाख 20 हजार 923 पुरुष, 23 लाख 88 हजार 65 महिला तथा 292 अन्य मतदाता हैं।
ज्ञात हो कि नगरीय निकाय के पहले चरण का मतदान छह जुलाई केा हो चुका है, इस चरण में 11 नगर निगम सहित 133 नगरीय निकायों में मतदान हुआ था। इस चरण में मतदान का प्रतिशत बीते चुनाव की तुलना में कम रहा था, उसके बाद से राजनीतिक दलों की धड़कनें तेज बनी हुई हैं, वे इस चरण में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश में लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।