पंचायत चुनाव: जिले को 17 जोन और 138 सेक्टर में बांटा जाएगा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी होने के बाद जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। चुनाव के लिए हरिद्वार जिले को 17 जोन और 138 सेक्टर में बांटा जाएगा।

हरिद्वार, संजय चौहान (पंजाब केसरी)ः त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी होने के बाद जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। चुनाव के लिए हरिद्वार जिले को 17 जोन और 138 सेक्टर में बांटा जाएगा। 1491 मतदान बूथ स्थापित किए जाएंगे। मतदान के लिए करीब नौ हजार कर्मचारियों की आवश्यकता है। हरिद्वार के निर्वाचन को संपन्न करवाने के लिए 24 नोडल अधिकारी और 40 प्रभारी अधिकारी नियुक्त किये जाएंगे।
26 सितंबर को हरिद्वार में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में छह ब्लॉक की 318 ग्राम पंचायत, 3722 ग्राम पंचायत सदस्य, 221 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 44 जिला पंचायत सदस्य के पदों पर चुनाव होना है। बुधवार को चुनाव का कार्यक्रम जारी होने के बाद सीडीओ प्रतीक जैन की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में बैठक आयोजित की गई।
हरिद्वार जिले में एक ही चरण में मतदान संपन्न कराया जाना है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने सभी नोडल और प्रभारी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। मुख्य विकास अधिकारी सीडीओ ने बताया कि जिला पंचायत सदस्यों के नामांकन से चिह्न आवंटन तक की कार्यवाही जिला पंचायत मुख्यालय में सम्पन्न की जाएगी। वहीं प्रधान ग्राम पंचायत, सदस्य ग्राम पंचायत और सदस्य क्षेत्र पंचायतों के नामांकन से चिह्न आवंटन, मतदान और मतगणना सम्बन्धित सभी कार्यवाही विकास खण्ड मुख्यालय में होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 + five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।