महाराष्ट्र के नागपुर में स्वाइन फ्लू का कहर, 21 नए मामले मिलने से प्रशासन अलर्ट !

महाराष्ट्र के नागपुर जिले में पिछले तीन दिनों में स्वाइन फ्लू के कम से कम 21 मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

देश में एक तरफ जहां कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे। वहीं दूसरी ओर मंकीपॉक्स का खतरा मंडरा रहा है। इसी बीच महाराष्ट्र के नागपुर जिले में पिछले तीन दिनों में स्वाइन फ्लू के कम से कम 21 मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
1659438224 asadउन्होंने बताया कि एक जनवरी से 30 जून तक ऐसे मामलों की संख्या सिर्फ थी। नागपुर नगर निगम (एनएमसी) के अधिकारी ने बताया, ”जुलाई के दूसरे सप्ताह से एच1एन1 फ्लू के लक्षणों वाले मरीज़ों का आना शुरू हुआ। जुलाई के दूसरे सप्ताह से महीने के अंत तक 28 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई।” उन्होंने बताया कि इनमें से कुल 21 मामले पिछले तीन दिन यानी 29 जुलाई से 31 जुलाई के बीच सामने आए।
अधिकारी ने बताया कि एनएमसी स्वास्थ्य विभाग के कर्मी ऐसे रोगियों की स्वास्थ्य स्थिति जानने के लिए घरों या अस्पतालों का दौरा करते हैं। उन्होंने कहा कि टीमें इन मरीजों के करीबी संपर्कों का पता लगाती हैं।
उन्होंने कहा, ”यदि किसी निकट संपर्क वाले व्यक्ति के नमूने में लक्षण पाए जाते हैं तो उनकी जांच की जाती है और दवाएं निर्धारित की जाती हैं।” एच1एन1फ्लू को आमतौर पर स्वाइन फ्लू के नाम से जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + 11 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।