निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सिंगापुर यात्रा पर तमिलनाडु के CM स्टालिन, 6 समझौतों के ज्ञापनों पर किए हस्ताक्षर

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, जो सिंगापुर की आधिकारिक यात्रा पर हैं, ने देश के परिवहन मंत्री एस ईश्वरन से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच आर्थिक और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार पर चर्चा की।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, जो सिंगापुर की आधिकारिक यात्रा पर हैं, ने देश के परिवहन मंत्री एस ईश्वरन से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच आर्थिक और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार पर चर्चा की।  स्टालिन ने ‘इन्वेस्टर्स फर्स्ट पोर्ट ऑफ कॉल’ के दौरान व्यवसायों के साथ छह समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए। स्टालिन ने जनवरी 2024 में चेन्नई में आयोजित होने वाले विश्व निवेशक सम्मेलन में भाग लेने के लिए सिंगापुर के मंत्री ईश्वरन को भी आमंत्रित किया, जिनके पास भूमि, वायु और समुद्री परिवहन की जिम्मेदारियां हैं।
हरित अर्थव्यवस्था और डिजिटल अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में एक साथ काम करने की संभावना
अगले साल चेन्नई में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले निवेशकों को राज्य की ओर आकर्षित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री मंगलवार को सिंगापुर और जापान के दो देशों के दौरे पर चेन्नई से रवाना हुए थे। स्टालिन ने सिंगापुर के मंत्री के साथ हरित अर्थव्यवस्था और डिजिटल अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में एक साथ काम करने की संभावना, सेमीकंडक्टर्स और इलेक्ट्रॉनिक स्पेयर पार्ट्स के निर्माण की संभावना पर चर्चा की। ईश्वरन ने मुख्यमंत्री स्टालिन के नेतृत्व में तमिलनाडु सरकार के प्रतिनिधिमंडल से तमिलनाडु सरकार की एक टीम को तमिलनाडु के अधिकारियों के अनुसार अक्टूबर में सिंगापुर में होने वाले फिनटेक सम्मेलन में भेजने का अनुरोध किया।
 तमिलनाडु में व्यवसाय शुरू करने के लिए अनुकूल परिस्थितियों पर प्रकाश डाला
बुधवार को सिंगापुर में, स्टालिन ने सिंगापुर टेमासेक, सेम्बकॉर्प का दौरा किया। उन्होंने कैपिटालैंड कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की और बात की। तमिलनाडु में व्यवसाय शुरू करने के लिए अनुकूल परिस्थितियों पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने तमिलनाडु में व्यापार निवेश करने का अनुरोध किया और उन्हें विश्व निवेशक सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया, स्टालिन ने एक बयान में कहा, “मैं सिंगापुर और जापान जा रहा हूं। उद्योग मंत्री और कुछ सरकारी अधिकारी मेरे साथ आ रहे हैं। इस यात्रा का मुख्य लक्ष्य चेन्नई में जनवरी 2024 में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट से पहले निवेशकों को आमंत्रित करना है।” उनकी यात्राओं के आगे। बयान में कहा गया है, “पिछले साल हम दुबई गए और 6100 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त किया, जिससे 15,100 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा हुए। हमने छह फर्मों के साथ समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए।” स्टालिन की जापान यात्रा के दौरान, विभिन्न समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है और निवेशकों से मिलने के लिए तमिलनाडु का प्रतिनिधिमंडल भी ओसाका जाएगा।
पिछले दो वर्षों में, 226 फर्मों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए 
जब वह दो देशों की यात्रा पर निकले तो तमिलनाडु के सीएम ने कहा था कि पिछले दो वर्षों में 226 फर्मों के साथ 2,95,339 करोड़ रुपये के निवेश आकर्षित हुए हैं। “जब से राज्य में DMK की सरकार बनी है। पिछले दो वर्षों में, 226 फर्मों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं और लगभग 2,95,339 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित किया गया है। यदि कार्यान्वयन पूरी तरह से पूरा हो जाता है, तो 4,12,565 अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे।” ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।