हैदराबाद एनकाउंटर स्थल की तस्वीरें,जानें कैसे हुआ,कब हुआ और कैसे मारे गए चारों आरोपी

शुक्रवार की सुबह यानी आज लोगों के दिन की शुरूआत काफी अच्छी रही। जहां कुछ दिनों पहले पशु चिकित्सक प्रियंका रेड्डी के साथ गैंगरेप और हत्या कर दी गई थी।

शुक्रवार की सुबह यानी आज लोगों के दिन की शुरूआत काफी अच्छी रही। जहां कुछ दिनों पहले पशु चिकित्सक प्रियंका रेड्डी के साथ गैंगरेप और हत्या कर दी गई थी। आज उन्हीं आरोपियों के एनकाउंटर में ढेर होने की खबर सुबह सबसे पहले मिली है,जिन्होंने जघन्य हत्याकांड को अंजाम दिया था। खास बात यह है कि इन आरोपियों का एनकाउंटर ठीक उसी जगह पर हुआ है जहां पर इन्होंने महिला डॉक्टर के साथ दुष्र्कम किया था। 
1575630745 screenshot 6
आखिकार यह एनकाउंटर किस समय और कैसे हुआ। इसे मुद्दे को लेकर सिर्फ हैदराबाद की जनता ही नहीं बल्कि पूरे देश की दिलचस्पी चरम पर है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ खास बातें कि आखिर यह एनकाउंटर कब और कैसे हुआ।
1575630753 screenshot 7
सुबह 3 बजे का वक्त था
घटनास्थल पर सीन के रीकंस्ट्रक्शन करने के लिए पुलिस चारों आरोपियों मोहम्मद आरिफ,नवीन,शिवा और चेन्नाकेशवुलु को वहां लेकर  पहुंची थी। पुलिस का मकसद था कि सीन का रीकंस्ट्रक्शन करके घटना की कडिय़ों पर नजर डाली जाए ताकि उससे पूरे मामले को समझना थोड़ा बहुत आसान हो और जांच करने में भी मदद मिल सके। 
1575630760 screenshot 12
पुलिस से आरोपियों ने छीन लिए थे हथियार

पुलिस के अनुसार यहां पर मौका देख आरोपियों ने पुलिसकर्मियों से हथियार छीन लिए और उन पर फायरिंग करने की कोशिश भी की। पुलिस ने बताया यह पूरी घटना वहीं हुई जहां पर महिला डॉक्टर के साथ दुष्र्कम किया गया था।
1575630766 screenshot 13
हैदराबाद पुलिस कमिश्नर वीसी सज्जनार ने बताया कि यह घटना सुबह करीब 3 से 6 बजे के बीच की है। यह भी किस्मत की बात है कि ये चारों आरोपी पुलिस एनकाउंटर में ठीक उसी जगह मारे गए,जहां पर करीब 10 दिन पहले प्रियंका रेड्डी के साथ गैंगरेप हुआ। 
1575630773 screenshot 9
जवाबी गोलीबारी में हुई मौत
पुलिस ने बताया कि इन चारों आरोपियों ने घटनास्थल से भागने की कोशिश तो बहुत की,लेकिन इस पर पुलिस ने इनका पीछा किया ता आरोपियों ने गोलीबारी करनी शुरू कर दी। आरोपियों की तरफ से हथियार छीनने की पुष्टि शम्शाबाद के डीसीपी प्रकाश रेड्डी  ने भी करी थी। इसके साथ ही एनकाउंटर के  बाद की एक तस्वीर भी दिखाई गई। इसमें एक आरोपी के हाथ में पिस्टल दिख रही है। 
1575630786 screenshot 10
आरोपियों की ओर से फायरिंग के जवाब में पुलिस ने आत्मरक्षा में जवाबी कार्रवाई करी। वहीं दोनों तरफ से हुई फायरिंग में यह चारों आरोपी मारे गए। खबर यह भी है कि इस एनकाउंटर में दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गए। यह पूरा सनसनीखेज घटनाक्रम सुबह करीब 6:30 बजे हुआ था। 
1575630792 screenshot 14
इस वजह से हुआ सीन का रीकंस्ट्रक्शन
सबसे पहले तो पुलिस चारों आरोपियों को लेकर पहले सीन रीकंस्ट्रक्शन के लिए पहुंची। पुलिस की तरफ से सीन रीकंस्ट्रक्शन की कार्रवाई इस वजह से की जाती है ताकि घटना की पूरी कडिय़ों को जोड़ा जा सके और उस दौरान  हुअई वारदात के हर ऐंगल को सही से परखा जा सके।
1575630838 screenshot 8
 पुलिस द्घार की गई यह जांज अदालती कार्रवाई के समय भी जरूरी होती है और परिस्थितिजन्य साक्ष्यों के लिहज से भी इसे महत्वपूर्ण माना जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − seven =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।