हिमाचल के मुख्य पर्यटन स्थलों नारकंडा और कुफरी में हुई सीजन की पहली बर्फ़बारी

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल मनाली और शिमला के नजदीकी गंतव्य स्थल कुफरी और नारकंडा में सोमवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई।

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल मनाली और शिमला के नजदीकी गंतव्य स्थल कुफरी और नारकंडा में सोमवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। बर्फ की चादर से ढकने के कारण वहां का नजारा बहुत ही मनोहर हो गया। समय पर हुई बर्फबारी से होटल व्यवसायियों के चेहरे पर मुस्कुराहट आ गई है। 
बर्फीली हवाओं के चलने के कारण शिमला के निवासियों को कंपकंपाती हुई ठंड रात भर महसूस हुई। वहीं बारिश से न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मनाली, कुफरी, नारकंडा और खरापाथर में यह सीजन की पहली बर्फबारी है। यहां मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि, मनाली क्षेत्र की पहाड़ियों पर भी मध्यम बर्फबारी हुई है। 
उन्होंने कहा कि, यहां से लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कल्पा में भी बर्फबारी हुई है। उन्होंने कहा, ‘लाहौल और स्पीति, चंबा, मंडी, कुल्लू और किन्नौर जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रविवार से बर्फबारी हो रही है।’
होटल मालिकों का कहना है, ‘दानी इलाकों में बर्फबारी की खबरें आते ही पर्यटक मनाली और आसपास की पहाड़ियों और कुफरी, जो कि शिमला और नारकंडा से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, वहां पहुंचने लगेंगे।’अन्य पर्वतीय स्थलों धर्मशाला, नाहन, चंबा, डलहौजी और मंडी में बारिश हुई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।