संस्था ने मनाया राष्ट्रीय बालिका दिवस पर्व

कालेश्वर महादेव मानव सेवा ट्रस्ट द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस ज्वालापुर की एक बस्ती में मनाया। ट्रस्ट की अध्यक्ष वैशाली शर्मा ने बालिकाओं को स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्व को समझाने के साथ शिक्षा के महत्व को भी बताते हुए कहा कि पढ़ाई के माध्यम से लड़कियां भी विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर सकती हैं

हरिद्वार, संजय चौहान (पंजाब केसरी):  कालेश्वर महादेव मानव सेवा ट्रस्ट द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस ज्वालापुर की एक बस्ती में मनाया। ट्रस्ट की अध्यक्ष वैशाली शर्मा ने बालिकाओं को स्वास्थ्य और स्वच्छता के महत्व को समझाने के साथ शिक्षा के महत्व को भी बताते हुए कहा कि पढ़ाई के माध्यम से लड़कियां भी विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर सकती हैं और देश हित में अपना योगदान दे सकती हैं।
वैशाली ने बताया कि कुछ बालिकाओं से बात करने पर पता चला कि उनकी पढ़ाई करोना महामारी के बाद से छूट गई है और घरवाले उनको आगे पढ़ाते में असमर्थ हैं। वैशाली ने इन बालिकाओं को सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के साथ दोबारा से पढ़ाई शुरू कराने का आश्वासन दिया और इन बालिकाओं के घर जाकर उनके परिवार वालों को भी शिक्षा का महत्व समझाया।
साथ ही लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष के लिए किये गए संशोधन बिल के लिए भारत सरकार की सराहना की और कहा कि इस बिल से लड़कियों को आगे पढ़ने में और आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी और लड़कियां भी देश निर्माण में अपना सहयोग और ज्यादा कर पाएगी।
इस मौके पर प्रज्ञा शर्मा ने कोरोना महामारी में सबको सतर्क रहने की सलाह दी और 15 -18 वर्ष की बालिकाओं को कोविड के टीके लगवाने को आग्रह किया। आरूष खत्री ओर मनिका खत्री मैं प्रोग्राम में बालिकाओं को पढ़ाई में सहायक सामग्री कॉपी, पेन,पेंसिल, आदि वितरित कीआयोजन मे ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ साथ पूनम, मांगेराम प्रजापति, स्वाति, रानी, रागिनी आदि मौजूद रहे ।——————————————-राष्ट्रीय बालिका दिवस पर छोटे छोटे बच्चों के साथ कालेश्वर महादेव मानव सेवा ट्रस्ट की टीम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + sixteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।