पंजाब में कांग्रेस की टिकट पर कई सुशिक्षित उम्मीदवार पहली बार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाएगें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपना मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित कर दिया है। हालांकि अभी कांग्रेस पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा, अभी तक इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है।

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपना मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित कर दिया है। हालांकि अभी कांग्रेस पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा, अभी तक इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। शीर्ष पद के लिए पंजाब में मुख्यमंत्री चन्नी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के बीच घमासान देखने को मिलता रहता है। इस बीच पंजाब विधानसभा चुनाव में इस बार सॉफ्टवेयर इंजीनियर, शिक्षक से राजनेता बने…प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से स्नातक तथा पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला सहित कई ऐसे उम्मीदवार हैं, जो कांग्रेस की टिकट पर पहली बार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 
वहीं, पहली बार चुनाव लड़ रहे कई ऐसे उम्मीदवार भी हैं, जो राजनीतिक घरानों से नाता रखते हैं।  पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ के भतीजे संदीप जाखड़ (45) अबोहर सीट से परिवार की विरासत को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे।  अजमेर के मेयो कॉलेज तथा फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र संदीप युवा कांग्रेस के पूर्व नेता हैं, जो जाखड़ परिवार के गढ़ से चुनावी मैदान में उतर रहे हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर एवं अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद सच्च (38) मोगा से कांग्रेस की उम्मीदवार है। कांग्रेस ने इस सीट से मौजूदा विधायक हरजोत कमल का टिकट काट कर मालविका के रूप में एक नए चेहरे को मौका दिया है। 
लेक्चरर (व्याख्याता) एवं अंग्रेजी में पीएचडी कर चुकीं रणवीर कौर मियां (30) बुढलाडा (अनुसूचित जाति) सीट से अपनी किस्मत आजमा रही हैं।  पंजाब के मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा के बेटे मोहित मोहिंद्रा (32) पटियाला ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ेंगे। मोहित युवा कांग्रेस के नेता हैं और विधि में स्नातक हैं।  वहीं, पहली बार चुनाव लड़ने वालों में कामिल अमर सिंह (34) का नाम भी शुमार है, जो रायकोट (अनुसूचित जाति) से मैदान में हैं। उन्होंने ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से एमबीए किया है और कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रवक्ता हैं। कामिल के पिता डॉ. अमर सिंह फतेहगढ़ साहिब से पार्टी सांसद हैं। 
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के गढ़ लंबी से राजनेता जगपाल सिंह अबुल खुराना मैदान में हैं। जगपाल के पिता गुरनाम सिंह अबुल खुराना 1990 के दशक की शुरुआत में मंत्री थे। शिक्षिका से नेता बनीं राजिंदर कौर बलुआना (अनुसूचित जाति) सीट से मैदान में उतरी हैं। युवा कांग्रेस के नेता अमरप्रीत सिंह लल्ली (39) गढ़शंकर से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। ये दोनों भी पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा कांग्रेस की टिकट पर मनसा से पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला (28) पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। युवाओं के बीच वह काफी लोकप्रिय हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।