लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

Viral सोशल मीडिया ट्रेंड ‘क्रोमिंग’ से 13 साल की लड़की की मौत, घर वाले कर रहे ये मांग

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में एक 13 साल की लड़की की मौत “क्रोमिंग” नामक सोशल मीडिया ट्रेंड का प्रयास करने के दौरान हुई। किशोरी के परिजनों ने ऐसी और मौतों को रोकने के लिए कार्रवाई की मांग की है।

आज सोशल मीडिया के समय में कब क्या वायरल हो जाए किसी को कुछ पता नहीं रहता हैं लेकिन कभी कुछ ऐसा वायरल हो जाता है जो आपके जान के लिए भी खतरा बन सकता है और ठीक ऐसा ही हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में एक 13 साल की लड़की की मौत “क्रोमिंग” नामक सोशल मीडिया ट्रेंड का प्रयास करने के दौरान हुई। किशोरी के परिजनों ने ऐसी और मौतों को रोकने के लिए कार्रवाई की मांग की है। इसके बाद आपको याद आ गया होगा, कुछ साल पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुए गेम ब्लू व्हेल के बारे में। 
1685088825 05c5bc9b0c84a833bbff2a496b1be1c6
रिपोर्ट के मुताबिक हैन्स ने सोशल मीडिया ट्रेंड क्रोमिंग में हिस्सा लिया। क्रोमिंग एक ऐसा ट्रेंड है जहां लोगों को तेजी से उच्च अनुभव करने के लिए पेट्रोल, धातु के पेंट, एयरोसोल के डिब्बे से रसायनों और सॉल्वैंट्स जैसे पदार्थों को साँस लेना शामिल है। अब ये मामला तेजी से अपने पैर पसारते जा रहा है। आपको याद होगा कुछ ऐसे कहानी से सालों पहले भी सामने आए थी, जब लोग और अधिक सख्या में बच्चे ब्लू व्हेल नामक एक ट्रेंड गेम के चक्कर में अपनी जान गवा रहे थे।
 1685088835 7b34e66dba6844ad96d7a9025d2b254e
एसरा हेन्स की मृत्यु कैसे हुई?
रिपोर्ट के अनुसार यह घटना तब हुई जब 31 मार्च को किशोर स्लीपओवर के लिए गया था। रिपोर्टों के मुताबिक एसरा द्वारा एक डिओडोरेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्ची को कार्डियक अरेस्ट आया था (अचानक से दिल का काम करना बंद हो जाना)। उन्हें आठ दिनों के लिए लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। डॉक्टरों ने कहा कि उसका मस्तिष्क काफी ही खराब हो गया था। इसके बाद, उसके परिवार ने जीवन रक्षक मशीनों को बंद करने का कठोर निर्णय लिया।
1685088850 untitled project (24)
ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक किशोरी के माता-पिता पॉल और एंड्रिया हेन्स और उसके बड़े भाई इमोजेन, सेठ और चार्ली ने अंत तक उसे गले लगाया। जिसके बाद उसकी मौत हो गई। 
“क्रोमिंग” के बढ़ते मामले
यह पहली बार नहीं है जब ऑस्ट्रेलियाई किशोर “क्रोमिंग” का शिकार हुए हैं। 2019 में, इस ट्रेंड में भाग लेने के बाद 16 वर्षीय दो लड़कों की हत्या कर दी गई थी। क्रोमिंग के कारण दिमागी क्षति होने के बाद एक और किशोर लड़की की जान चली गई थी। एसरा की मृत्यु के बाद, विक्टोरियन शिक्षा विभाग ने कहा कि बच्चों को क्रोमिंग के साथ-साथ इसके घातक दुष्प्रभावों के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।
1685088816 untitled project (25)
माता-पिता क्रोमिंग के खिलाफ
मृतक किशोरी के माता-पिता का मकसद ऐसे खतरनाक सोशल मीडिया ट्रेंड के बारे में जागरुकता बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि वे “क्रोमिंग” के बारे में तब तक अनजान थे जब तक कि उन्हें एक फोन नहीं आया जिसने उन्हें सूचित किया कि उनकी बेटी को अस्पताल ले जाया गया है। माता-पिता बच्चों और किशोरों से उन गलतियों को दोहराने से बचने की अपील कर रहे हैं जो उनकी बेटी ने की थीं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 + 17 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।