लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

इस तरह से नवविवाहित दुल्हन को सोना चाहिए, रहेंगे सास और पति दोनों खुश

लक्ष्मी का रूप घर की महिलाओं को माना गया है। ईंट-पत्‍थर के मकान को महिलाएं ही घर बनाती हैं साथ ही स्वर्ग भी उस घर को बनाती हैं। लेकिन परिस्थितियां जीवन में हमेशा बदलती रहती हैं।

लक्ष्मी का रूप घर की महिलाओं को माना गया है। ईंट-पत्‍थर के मकान को महिलाएं ही घर बनाती हैं साथ ही स्वर्ग भी उस घर को बनाती हैं। लेकिन परिस्थितियां जीवन में हमेशा बदलती रहती हैं। ऐसा तभी होता है जब नकारात्मक ऊर्जा घर में आती है। वास्तु में कुछ नियम बताए गए हैं जिससे घर में तालमेल, स्नेह और प्रेम हमेशा बनता रहता है। साथ ही सुख-संपदा और शांति भी घर में इन नियमों को अपनाने से आती है। 
1580642927 women
इस दिशा में महिलाएं ना सोएं

1580642989 women not sleeping
विवाहित महिलाओं को घर के वायव्य कोण में नहीं सोना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि अलग घर बसाने का सपना इस दिशा में सोने से महिलाएं देखना शुरु हो जाती हैं। कुवांरी कन्याएं इस दिशा में सोएं क्योंकि उनके विवाह का योग मजबूत बनता है। वायव्य दिशा उत्तर और पश्चिम दिशा के मध्य के कोण को कहा जाता है। तत्व वायु इस दिशा का मुख्य है। 
इस दिशा में घर की वरिष्ठ महिलाएं सोएं

1580643066 women sleeping in this direction
घर की वरिष्ठ महिलाओं को दक्षिण दिशा में सोना चाहिए इससे घर में प्रेम व तालमेल हमेशा बना रहता है। दक्षिण को ही घर का सबसे शक्तिशाली हिस्सा बताया गया है। उनका प्रभाव और बातों का महत्व इससे बढ़ता है। यह दिशा अनुकूल इनकी दिशा के लिए भी होती है। 
ऐसा गद्दा हो बेडरूम में 

1580643121 sleeping gadha
वास्तु शास्‍त्र में बताया गया है कि एक गद्दे का इस्तेमाल बेडरूम में बेड पर करना चाहिए। वैवाहिक जोड़े के भविष्य के लिए दो गद्दों का प्रयोग हानिकारक होता है। तनाव की स्थिति पति-पत्नी के बीच अलग-अलग गद्दे पर सोने से होती है। 
संतुलित रहता है पारिवारिक जीवन

1580643163 women sleeping
वास्तुविज्ञान के अनुसार पत्नी पति के बार्यी तरफ सोती है तो दाम्पत्य जीवन में आपसी प्रेम और तालमेल बना रहता है। इसके पीछे यह भी बताया गया है कि पति का बायां अंग पत्नी को माना गया है। वहीं पत्नी का दायां हिस्सा पति को माना गया है। संतुलन इससे पारिवारिक जीवन में हमेशा रहता है। 
इस दिशा में छोटी महिलाएं ना सोएं

1580643198 sleeping
आग्नेय कोण में कभी भी घर की छोटी महिलाओं को नहीं सोना चाहिए। दक्षिण दिशा में शयन करने वाली स्त्रियों से आग्नेय कोण में सोने वाली महिलाओं का मतभेद बन जाता है। अध्ययन व शोध के लिए इस दिशा को शुभ माना गया है। आग्नेय कोण दक्षिण और पूर्व के मध्य का कोणीय स्थान को कहा गया है। इस दिशा में नवविवाहित कन्याओं को नहीं सोना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इस दिशा में ना सोने से सास के साथ मनमुटाव कम होोता है साथ ही पति भी खुश रहते हैं। 
इस दिशा में अंधेरा ना हो 

1580643316 vastu tips
अंधेरा उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए। पैसों और तरक्की से इस दिशा का सीधा संबंध होता है। वास्तुशास्‍त्र में बताया गया है कि अगर इस दिशा में अंधेरा होता है तो घर की खुशहाली को नजर लग जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।