लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

रोजाना खाली पेट कच्चे लहसुन खाने के हैं जबरदस्त फायदे, जोड़ों के दर्द से लेकर बढ़ते वजन को करे कंट्रोल

ज्यादातर घरों में लहसुन का उपयोग किया जाता है। मसाले वाली सब्जी की बात हो या फिर बाजार में मिलने वाला चाइनीज फूड हो सब व्यंजनों में लहसुन का तड़का लगाया जाता है। वैसे इस बात में जरा भी शक नहीं लहसुन डलते ही डिश का स्वाद दो गुना हो जाता है।

ज्यादातर घरों में लहसुन का उपयोग किया जाता है। मसाले वाली सब्जी की बात हो या फिर बाजार में मिलने वाला चाइनीज फूड हो सब व्यंजनों में लहसुन का तड़का लगाया जाता है। वैसे इस बात में जरा भी शक नहीं लहसुन डलते ही डिश का स्वाद दो गुना हो जाता है। लेकिन आप जानते हैं स्वाद को दो गुना कर देने वाले लहसुन से होने वाले फायदों के बारे में? लहसुन कई तरह की औषधीय गुणों से भरपूर है, जो शरीर की कई समस्याओं से राहत दिला सकता है। इसमें काफी अच्छी खासी मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल कई तरह के गुण पाए जाते हैं। तो आइये जानते इसको खाली पेट कच्चा खाने से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं।
1649837008 8
डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर
कच्चे लहसुन के सेवन से खून में मौजूद ग्‍लूकोज लेवल कम करने में मदद मिलती है। जिस कारण शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसके अलावा लहसुन से हाइपरटेंशन या हाई बीपी को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।
पाचन क्रिया में करे सुधार
 
पाचन को दुरुस्त करके मेटाबॉलिज्म ठीक बनाए रखने में लहसुन वजन कम करने के साथ मोटापा कम करने में भी मदद करता है।
1649837049 1
बॉडी को करे डिटॉक्स
लहसुन में सल्फायड्रल नाम का तत्व पाया जाता है जो बॉडी डिटॉक्स करने में काफी मदद करता है। इसके अलावा लहसुन में कई औषधीय गुण होने के की वजह से ये शरीर में मौजूद बैड बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है साथ ही सर्दी खांसी से बचाव करता है।
दांतों में दर्द 
अगर आप भी दांत में दर्द की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप एक लहसुन की एक कली को तवे पर गरम कर लें और उसे दांत के बीच दबाएं इससे दर्द में राहत मिलेगी।
 
1649837103 9
वजन कंट्रोल करे 
बढ़ते मोटापे से छुटकारा पाने के लिए सुबह उठकर खाली पेट कच्चा लहसुन जरूर खाएं। यह आपके पाचन को दुरुस्त, मेटाबॉलिज्म ठीक बनाए रखने में मदद करता है, जिससे बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है।
जोड़ों के दर्द करे ठीक
जोड़ों के दर्द में लहसुन एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है। दर्द में राहत पाने के लिए आप लहसुन को मक्खन में तलकर इसका सेवन करें इससे आपको जोड़ों का दर्द और सूजन जैसी परेशानियों में तुरंत आराम मिलेगा। इसके अलावा सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके इसमें लहसुन की कलियां डालें और इससे मालिश करें।
1649837147 10
तेज करे आंखों की रोशनी 
लहसुन आंखों की रोशनी के लिए भी बेहतर माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण आपकी आंखों को मजबूत बनाते हैं जिससे आंखों की रोशनी पहले से भी तेज हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।