लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर समेत कई खतरनाक बीमारियों में है रामबाण, जानें इसके चमत्कारी फायदे

लहसुन खाने में स्वाद के साथ-साथ कई तरह के स्वास्‍थ्य फायदे में देता है। लहसुन के फायदों के बारे में आपने अपने बड़े-बुजुर्गों से जरूर सुना होगा। हमारे स्वास्‍थ्य के लिए लहसुन बहुत बेहतरीन होता है।

लहसुन खाने में स्वाद के साथ-साथ कई तरह के स्वास्‍थ्य फायदे में देता है। लहसुन के फायदों के बारे में आपने अपने बड़े-बुजुर्गों से जरूर सुना होगा। हमारे स्वास्‍थ्य के लिए लहसुन बहुत बेहतरीन होता है। लहसुन किसी रामबाण से सेहत से जुड़ी परेशानियों में कम नहीं है। लहसुन का इस्तेमाल रक्तचाप, डायबिटीज के साथ कई खतरनाक बीमारियों में किया जाता है। लहसुन से होने वाले तमाम फायदों के बारे में आज हम आपको बताएंगे। 
1583057516 garlic
ब्लड प्रेशर

1583057563 blood pressure
स्वास्‍थ्य के लिए बल्ड प्रेशर हाई और लो दोनों ही नुकसानदायक होते हैं। अक्सर लोग ब्लड प्रेशर की परेशानी पर दवाईयों का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा दवाई खाने से भी स्वास्‍थ्य पर इसका बुरा असर होता है। रक्तचाप को लहसुन से भी नियंत्रित किया जा सकता है। पेट से जुड़ी समस्या को भी लहसुन दूर करता है। कच्चे लहसुन की दो कलियों को खाने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है। अगर आपसे कच्‍चा लहसुन नहीं खाया जाता तो उसे थोड़ा सा भून कर खा लें।
डायबिटीज

1583057644 diabetes
ब्लड शुगर का लेवल डायबिटीज में लहसुन को नियमित तौर पर खाने से आ जाता है। शरीर में शुगर को जो हार्मोन्स नियत्रिंत करते हैं उन्हें लहसुन बनाता है। अगर आपको डायबिटीज है तो अपनी डाइट में लहसुन आज ही शामिल कर लें।
दिल से जुड़ी बीमारियों में

1583057747 heart diease
लहसुन दिल से जुड़ी परेशानियों में बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में खून का जमाव लहसुन के सेवन से नहीं होता है। लहसुन के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। दिल तक जाने वाली धमनियों में जो वसा जमी होती है वह लहसुन और शहद के मिश्रण से शरीर से बाहर निकल जाती है और ब्लड का सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाता है। 
पाचन-क्रिया

1583058506 pancha
पाचन-तंत्र भी लहसुन के सेवन से सही रहता है। लहसुन की कलियां खाली पेट खाने से डाइजेशन बेहतर होता है और भूख भी लगती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।