लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

मूंग दाल वजन घटाने के साथ करती है ब्लड प्रेशर कंट्रोल,जानें इसके अन्य और भी फायदे

मूंग की दाल का सेवन करना सेहत के फायदेमंद होता है। मूंग की दाल बीमारी का खत्मा करने के साथ-साथ स्वास्थ्य को बरकरार रखने में आपकी मदद करता है।

मूंग की दाल का सेवन करना सेहत के फायदेमंद होता है। मूंग की दाल बीमारी का खत्मा करने के साथ-साथ स्वास्थ्य को बरकरार रखने में आपकी मदद करता है। इतना ही नहीं ये दाल वजन कम करने के साथ-साथ आपके  ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करती है। क्योंकि  मूंग की दाल हेल्दी और लाइट होती है,जो पेट संबंधी परेशानियों में भी लाभकारी होती है। 
1584354229 dsc01286
वैसे आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते हुए वजन की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए मूंग दाल रामबाण इलाज की तरह काम करती है। तो चालिए आज हम आपको मूंग दाल से होने वाले कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने वाले हैं जो आपके लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं।
1584354409 istockphoto
1.ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
फाइबर,मैग्नेशियम और पोटेशियम के गुणों से भरपूर मंूग दाल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सबसे ज्यादा लाभदायक है। मूंग दाल में घुलनशील फाइबर पाया जाता है,जो खाने को आंतों तक पहुंचाने में काफी ज्यादा मदद करता है। वहीं ये दाल हल्की होने के कारण आपकी पेट संबंधी परेशनियों को दूर करते हुए पाचन तंत्र को ठीक करता है। 
1584353655 risk
2.वजन कम करने में सहायक
यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो हाई प्रोटीन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपको कई तरह के लाभ होंगे। बता दें कि हाई प्रोटीन भोजन का सेवन करने से बहुत देर तक भूख नहीं लगती है,जिससे की आप कम मात्रा में खाना खाते है और आपका वजन नहीं बढ़ता है। वैसे मंूग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 
1584353718 weegschaal
3.बनाए मेटाबॉलिज्म बेहतर
एसिडिटी और अपच की परेशानी अक्सर खराब मेटाबॉल्जिम की वजह से होती है। मूंग  दाल मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर इन परेशानियों को खत्म कर सकती है। वहीं मूंग दाल में पाया जाने वाला फाइबर आपके  पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। 
1584353774 large

4.बढ़ाए इम्यूनिटी 
खराब इम्यूनिटी की वजह से व्यक्ति कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने में आपके लिए मूंग दाल काफी अच्छी हो सकती है। क्योंकि यह दाल आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करती है। 
1584354141 homme defend virus

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।