लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

क्या आपने देखी है दुनिया की सबसे बड़ी ‘टी-शर्ट’ रोमानिया ने रचा इतिहास, वीडियो देखें

इतने बड़े कपड़े को खोलना कोई आसान काम नहीं था। ग्राउंडवर्क में मदद करने के लिए 120 से अधिक स्वयंसेवक आर्कुल डी ट्रायम्फ नेशनल रग्बी स्टेडियम में इकट्ठे हुए। टी-शर्ट को सीधा करने में पूरा दिन लग गया।

आप अपने लिए एक टी-शर्ट ले और आपको पता चले की वो टी-शर्ट इतनी बड़ी है कि आपके साथ उसमे एक साथ हजार लोग आराम से समा जाए। हम कोई मजाक नहीं कर रहे है। हां ऐसा सच हुआ है दुनिया की सबसे बड़ी टी-शर्ट का रिकॉर्ड रोमानिया में एक टी-शर्ट के बाद बनाया गया था। जो बुखारेस्ट के आर्कुल डी ट्रायम्फ नेशनल रग्बी स्टेडियम में रग्बी मैदान जितना बड़ा था। आज से पहले आपने ऐसी टी-शर्ट कही नहीं देखी होगी, अब टी-शर्ट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब शेयर हो रही है। 
1685007612 untitled project (7)
टी-शर्ट 108.96 मीटर (357.48 फीट) लंबी और 73.48 मीटर (241.08 फीट) चौड़ी मापी गई। बुखारेस्ट में रग्बी क्लबों के 120 से अधिक स्वयंसेवक शर्ट बिछाने आए, लेकिन फिर भी कपड़े को पूरी तरह से उधेड़ने में पूरा दिन लग गया। निर्णायकों द्वारा विश्व रिकॉर्ड सत्यापित किए जाने के बाद, टी-शर्ट को 10,000 से अधिक अलग-अलग परिधानों में तोड़ा गया, जिन्हें वंचितों के बीच वितरित किया जाएगा।
1685007623 untitled project (8)
इस टी-शर्ट की खास बात यह है कि इसे बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल करके बनाया गया है। इस अनूठी टी-शर्ट बनाने की पहल का आयोजन इवेंट मैनेजमेंट कंपनी एसोशियाटिया 11इवन, रिटेल कंपनी कॉफलैंड रोमानिया और रोमानिया में फुटबॉल के शासी निकाय, फेडरेटिया रोमाना द्वारा रीसाइक्लिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया गया था।
वीडियो देखें:


इस टी-शर्ट को बनाने के लिए इस्तेमाल की गई 5,00,000 रीसायकल की गई प्लास्टिक की बोतलों को स्थानीय काफलैंड रोमानिया आउटलेट्स से तीन सप्ताह में एकत्र किया गया था। इसके बाद दर्जिनों को उन्हें कपड़े में सिलने में एक महीने से अधिक का समय लगा। टी-शर्ट का डिज़ाइन रोमानियाई राष्ट्रीय ध्वज और रोमानियाई रग्बी टीम की आधिकारिक जर्सी पर आधारित था।
हाल ही के महीने में रीसाइक्लिंग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कई ऐसे प्रोग्राम चलाए गए है, जो काफी ही सफलता से पुरे हुए। इतने बड़े कपड़े को खोलना कोई आसान काम नहीं था। ग्राउंडवर्क में मदद करने के लिए 120 से अधिक स्वयंसेवक आर्कुल डी ट्रायम्फ नेशनल रग्बी स्टेडियम में इकट्ठे हुए। टी-शर्ट को सीधा करने में पूरा दिन लग गया। टी-शर्ट को बाद में 10,000 अलग-अलग कपड़ों में काटा गया जो कि वंचित बच्चों को प्रदान किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।