बढ़ते वजन पर काबू पाने के लिए आज से ही पीना शुरू करे डिटॉक्स वॉटर, जानें बनाने सही तरीका

वैसे तो वेट लॉस में कई तरह के ड्रिंक्स के सेवन करने को बताया जाता है। लेकिन इन सब में सबसे इफेक्टिव डिटॉक्स ड्रिंक को बताया जाता है जो सौंफ और जीरे का पानी है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा इंसान अपने बढ़ते मोटापे से दुखी है। तमाम कोशिशें कर लेने के बावजूद कभी कभार वेट कम नहीं हो पाता है। लेकिन सब कुछ कर लेने के बाद भी वट लॉस होने में दिक्कतें झेलनी पड़ रही है तो अब टेंशन लेने की बजाय कुछ घरेलु  नुस्खें करने बेहद जरूरी हैं। आपने कई बार सुना होगा वजन कम करने के लिए कुछ ड्रिंक्स हमारी काफी ज्यादा मदद करते हैं। खासकर अगर इनका सेवन खली पेट किया जाये तो।
1650106278 10
वैसे तो वेट लॉस में कई तरह के ड्रिंक्स के सेवन करने को बताया जाता है। लेकिन इन सब में सबसे इफेक्टिव डिटॉक्स ड्रिंक को बताया जाता है जो सौंफ और जीरे का पानी है। अगर आप अपने पेट की चर्बी के साथ अपना वजन घटना चाहते हैं तो आप सौंफ, जीरा और धनिया को मिक्स करके डिटॉक्स वॉटर तैयार कर इसका सेवन कर सकते हैं, जिससे आपको कई लाजवाब फायदे मिलेंगे।
1650106432 11
यहां देखें वेट लॉस डिटॉक्स वॉटर बनाने तरीका 
इस वेट लॉस ड्रिंक को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़े गिलास पानी में एक चम्मच धनिया, जीरा और सौंफ के बीज भिगो दें। इन तीनों चीजों को रातभर के लिए पानी में ही भीगा रहने दें और सुबह इसको अच्छे से उबाल कर छान लें और ठंडा होने पर इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसके पोषक तत्व बढ़ाने के लिए इसमें काला नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।
1650106505 12
जानिए जीरे, धनिया और सौंफ के फायदे  
जीरा: जीरे को मेटाबॉलिज्म के लिए सबसे अच्छा बताया जाता है। इसके सेवन से आपका डाइजेशन सिस्टम  बिलकुल सही रहता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इंफेक्शन वाले बैक्टीरिया से लड़ता है। गर्मियों के मौसम में जीरा बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।  
1650106589 13
धनिया: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए धनिया सबसे ज्यादा कारगर है। एंटीसेप्टिक गुणों की खान धनिया बॉडी से एक्सट्रा वॉटर को बाहर करने में लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा ये  स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी काफी मददगार होता है। साथ ही सूखे धनिये के सेवन से आप ब्लड शुगर को भी कंट्रोल कर सकते हैं।  
1650106656 12
सौंफ: गर्मियों में स्किन एलर्जी होने पर सौंफ का सेवन सबसे ज्यादा बेहतर बताया जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है। सौंफ के सेवन से डाइजेशन सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है। सौंफ ब्लड प्यूरिफायर के लिए भी काफी अच्छा है। साथ ही ये हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − nineteen =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।