चाहे कितनी भी हो आमदनी इन देशों में नहीं देना पड़ता टैक्स

दुनिया के कई ऐसे भी देश हैं जहां आपकी कितनी भी कमाई क्यों न हो आपको उसके लिए किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा

आज भारत में इस साल का बजट पेश किया गया जहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट को आज संसद में पेश किया। और इस साल के बजट में काफी कुछ फेरबदल देखने को मिला है यहां सबसे बड़ा फेरबदल में जहां पहले 5 लाख रुपये सालाना कमाने वालों पर टैक्स लगता था अब उसे बढ़ाकर 7 लाख कर दिया गया है इसके अलावा सरकार की तरफ से कृषि क्षेत्र में स्टार्टप को बढ़ावा दिया गया साथ ही इस बजट को युवाओं का बजट भी कहा जा रहा है। 
तो आइए हम यहां सबसे बड़े मुद्दे को लेकर आगे बढ़ते हैं जिसे हम टैक्स के रूप में जानते हैं। यह बात सभी लोग जानते हैं कि इस देश में आपको टैक्स देना ही पड़ेगा, लेकिन अब जो हम आपको बताने वाले हैं उसे जानकर आप काफी हैरान रह जाएंगें। दोस्तों क्या आपको पता है कि दुनिया के कई ऐसे भी देश हैं जहां आपकी कितनी भी कमाई क्यों न हो आपको उसके लिए किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा। दोस्तों इन देशों में सबसे पहला नाम बहामास का है जिसे पर्यटकों के लिए स्वर्ग माना जाता है, वो पश्चिमी गोलार्ध में स्थित है। इस देश की सबसे खास बात यह है, कि इस देश के नागरिकों को टैक्स नहीं देना पड़ता है।
संयुक्त अरब अमीरात
1675250957 ddgdf
यह देश खाड़ी देशों के सबसे अमीर देशों में से एक है। यूएई की अर्थव्यवस्था तेल और पर्यटन से काफी प्रभावित है। इसीलिए संयुक्त अरब अमीरात के लोगों को इनकम टैक्स भरने से आजादी मिली हुई है।
बहरीन
1675251017 dfdfd
एक और खाड़ी देश जहां बहरीन के नागरिकों को भी अपनी कमाई से टैक्स नहीं भरना पड़ता है। बहरीन सरकार अपने देश के नागरिकों से एक पैसा भी इनकम टैक्स के तौर पर नहीं वसूलती है। हालांकि, इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह तेल का भंडार है और सरकार के पास देश चलाने के लिए पैसों की कमी नहीं होती है। 
ब्रुनेई
1675251093 sdfdfd
इसके बाद हम बात करते हैं ब्रुनेई देश की जहां ब्रुनेई भी तेल से समृद्ध इस्लामी साम्राज्य है, जो दक्षिण पूर्व एशिया में स्थित है। ब्रूनेई भी अपने देश के नागरिकों से कोई टैक्स नहीं वसूलती है। 
केमैन टापू
1675251153 dfdfsffdf
तो चलिए हम अगले देश पर आगे बढ़ते हैं और इसका नाम है केमैन टापू जहां केमैन आइलैंड्स, उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप के कैरिबियन क्षेत्र में स्थित एक देश है। यह एक ऐसी जगह है, जहां हर साल भारी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं और इस देश के पर्यटन की बदलौत काफी इनकम हासिल होता है। इस देश में हजारों लोग छुट्टियां मनाने आते हैं। लिहाजा, इस देश में भी नागरिकों से कोई टैक्स नहीं वसूला जाता है। 
कुवैत 
1675251269 dfdf
इसके अलावा एक और खाड़ी देश जिसका नाम कुवैत है यहां भी नागरिकों से कोई इनकम टैक्स नहीं वसूला जाता है। कुवैत की अर्थव्यवस्था भी तेल पर टिकी है और बहरीन की तरह इस देश में भी लोगों को किसी तरह का इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता है। दोस्तो इसके अलावा ओमान, कतर मालदीव ये भी टैक्स फ्री देशों की सुची में शामिल हैं..  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।