लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

Weight gain के लिए ही नहीं बल्कि वजन कम करने में भी सहायक है पीनट बटर, इस तरह से करें सेवन

पीनट बटर को सुपरफूड माना जाता है। पीनट बटर में काफी अच्‍छी खासी मात्रा में प्रोटीन और हाई फाइबर के गुण होने की वजह से इसको वर्कआउट से पहले और बाद में खाने के लिए कहा जाता है।

पीनट बटर को सुपरफूड माना जाता है। पीनट बटर में काफी अच्‍छी खासी मात्रा में प्रोटीन और हाई फाइबर के गुण होने की वजह से इसको वर्कआउट से पहले और बाद में खाने के लिए कहा जाता है। पीनट बटर एक ऐसा सुपरफूड है जो टेस्‍टी होने के साथ ही पेट भरने का भी काम करता है। अपने वेट को लेकर हमेशा सजग रहने वाले लोगों के लिए यह एक पसंदीदा स्‍नैक्‍स भी है। वैसे पीनट बटर वजन बढ़ाने के लिए होता है इस बात से तो सभी लोग वाकिफ हैं। मगर ये वजन कम करने में भी सहायक है। जी हां, सही सुना आपने दरअसल बहुत से ऐसे लोग जो सिर्फ यहीं सोचकर पीनट बटर नहीं खाते हैं कि इससे कहीं उनका वजन बढ़ नहीं जाए। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है क्‍योंकि पी‍नट बटर वजन बढ़ाने और घटाने दोनों चीजों के काम आता है।
1652098841 10
पी‍नट बटर है हेल्‍दी फैट की खान 
एक स्पून पी‍नट बटर में तकरीबन 100 कैलोरी होती हैं, लेकिन ये कैलोरी मोनो अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है। जोकि न सिर्फ हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होती है, बल्कि यह दिल की बीमारियों से बचाने में और मोटापे को दूर रखने में भी मदद करती है।
1652098896 12
जल्दी से भूख नहीं लगती 
पीनट बटर को खा लेने से बहुत जल्दी से भूख नहीं लगती है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और फोलेट मौजूद होता है। जिसमें लंबे वक्त तक पेट को भरा हुआ महसूस करवाता है और बार-बार खाने की क्रेविंग से दूर रखता है।
1652098972 untitled 4
कब खाना चाहिए पीनट बटर?
पीनट बटर को आप सुबह या शाम के समय में कभी भी खा सकते हैं, क्योंकि ये दोनों टाइम ऐसा होता है जब हमारी बॉडी को भरपूर भोजन की जरूरत पड़ती है। आप सुबह के समय ब्रेड या सेब पर पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं। इसके अलावा वर्कआउट पर जाने से पहले या आने के बाद भी पीनट बटर खाना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से बॉडी में एनर्जी लेवल बना रहता है।
1652098939 untitled 3
इस तरह से खाएं पीनट बटर 
 – पीनट बटर को मॉर्निंग में स्मूदी के साथ खा सकते हैं 
– सलाद में एक चम्मच पीनट बटर डालकर सेवन किया जा सकता है 
– ब्रेड या रोटी के साथ खाएं 
– दलिया या ओट्स के साथ भी पीनट बटर का सेवन किया जा सकता है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।