इन बीमारियों की शिकायत पर आज ही छोड़ें लहसुन का सेवन ,नहीं तो होंगी ये मुसीबतें

यूं तो सेहत के लिहाजे से लहसुन बेहद फायदेमंद होता है,मगर आप कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको लहसुन से परहेज करना सबसे ज्यादा जरूरी है।

यूं तो सेहत के लिहाजे से लहसुन बेहद फायदेमंद होता है,मगर आप कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको लहसुन से परहेज करना सबसे ज्यादा जरूरी है। क्योंकि जरूरी नहीं कि लहसुन खाने से हमेशा बीमारियों से छुटकारा मिल जाए। बता दें कि लहसुन खाने से आप कुछ बीमारियों का शिकार भी हो जाते हैं और इस बीच आपको इसके फायदे के बदले नुकसान होने शुरू हो जाते हैं। 
1582110383 garlic
लहसुन रक्त शोधक होता है और सर्दी-खांसी एंव फ्लू में बहुत लाभकारी होता है। लेकिन यदि आपको ब्लड प्रेशर या इससे जुड़ी कुछ और परेशानियां हैं तो आपको भूलकर भी लहसुन का सेवन आज से ही बंद कर देना चाहिए। 
यदि आपको ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो आपको लहसुन खाना बंद कर देना चाहिए। इसी तरह आपको लिवर से जुड़ी कुछ पेरशानी है तो आपको तब भी लहसुन खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ऐसे में ये आपके लिवर को डैमेज कर सकता है। लहसुन आपके बीपी को इतना ज्यादा कम कर देता है कि आप की जान खतरे में आ सकती है। इसलिए ध्यान रखें बीपी की शिकायत होने पर लहसुन का परहेज अवश्य करें। 
1582110509 1573804366694 bawang putih
किसी बीमारी की वजह से अगर आप दवाईयों का सेवन कर रहे हैं तो ऐसे में आप कम से कम लहसुन खाएं,क्योंकि इसे खाने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। साइनस से परेशान लोगों को लहसुन से हर दम परहेज करना चाहिए। इसके अलावा पेट की परेशानी जैसे कब्ज,अल्सर और गैस की दिक्कत होने पर भी लहसुन खाने का परहेज करें। 
1582110519 benarkah baw
बता दें कि लहसुन की तासीर गर्म होती है इस वजह से गर्भवती महिला को भी लहसुन नहीं देना चाहिए। लहसुन खाने से मिसकैरेज का ज्यादा खतरा होता है। यदि आपकी कोई सर्जरी हुई है तो आप लहसुन का सेवन करने से बचें। क्योंकि इससे ब्लीडिंग होने का डर रहता है। जिन लोगों को खून की कमी होने की परेशानी हैं उन्हें भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 − three =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।