Search
Close this search box.

किशमिश वजन घटाने के साथ है कई बीमारियों का रामबाण इलाज, फायदे जान रह जायेंगे दंग

किशमिश बाकी ड्राई फ्रूट की तुलना में बहुत सस्ता है। इसके स्वाद की बात करें तो ये खाने में खट्टी-मीठी होती है जो किसी भी डिश को स्पेशल बना देती है।

किशमिश बाकी ड्राई फ्रूट की तुलना में बहुत सस्ता है। इसके स्वाद की बात करें तो ये खाने में खट्टी-मीठी होती है जो किसी भी डिश को स्पेशल बना देती है। किशमिश का उपयोग अक्सर मीठे पकवानों में किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि  एक छोटी-सी किशमिश हमारे लिए कितनी ज्यादा फायदेमंद है। अगर नहीं… तो चालिए आज हम आपको बताएंगे किशमिश के नियमित सेवन करने से आपको कौन-कौन से फायदे होते हैं। 
1583997539 pic
1.बॉडी में ताकत
रोज डेली किशमिश खाने से शरीर को ताकत मिलती है। क्योंकि किशमिश में नेचुरल शुगर पाया जाता है,जो काफी आसानी से पच जाता है। इस वजह से किशमिश खाते ही बॉडी में तुरंत एनर्जी आ जाती है। किशमिश में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता इस वजह से ये दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। 
1583997569 go for raisin
2.वजन घटना
यदि आप भी मोटापे की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपके  लिए किश्मिश का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि किशमिश में नेचुरल शुगर पाई जाती है,जो हमारी बॉडी को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचती है। वैसे किशमिश के नियमित सेवन करने से आपका वजन कम होना भी शुरू हो जाता है। 
1583997666 weight loss
3.कब्ज की पेरशानी
यदि आप भी कब्ज की समस्या से परेशान है तो ऐसे में आपके लिए किशमिश किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां बहुत बार ऐसा होता है जब कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन कर लेते हैं और फिर भी आराम नहीं मिल पाता है तो ऐसे में आप अब आपको किसी दवाई की जरूरत नहीं बल्कि कब्ज की पेरशानी से छुटकारा पाने के लिए किशमिश का सेवन करना होगा। लेकिन ध्यान रहे कब्ज की समस्या में किशमिश को भिगोकर खाना ज्यादा लाभकारी होगा। 
1583997718 352261

4.करे हड्डियां मजबूत
अगर आपको अपनी हड्डियों को मजबूत करना है तो ऐसे में आप किशमिश का सेवन जरूर करें। क्योंकि किशमिश में कैल्शियम की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है,इसलिए आप नियमित रूप से किश्मिश का सेवन करें। 
1583997739 2016 7image 12 02 382284175sa1 ll

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × two =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।