17 साल का ये शख्स जागता रहता है रात दिन, सोना है सख्त मना

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा हर एक आदमी को यही सलाह दी जाती है कि वो रोजाना करीब सात से आठ घंटे की नींद जरूर पूरी करे।

स्वस्थ रहने के लिए हमेशा हर एक आदमी को यही सलाह दी जाती है कि वो रोजाना करीब सात से आठ घंटे की नींद जरूर पूरी करे। लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी पुरुष है जिसके लिए थोड़ी देर के लिए भी आंखे बंद कर लेना भी सजा है। क्योंकि शख्स के सोते ही वो हमेशा के लिए मौत की आगोश में जला जाएगा।  
दरअसल इस 17 साल के लड़के को एक गंभीर बीमारी कंजेनिटल सेंट्रल हाइपोवेंटिलेशन सिंड्रोम नाम की बीमारी है। इस रोग में इंसान की तंत्रिका तंत्र ठीक से कार्य नहीं कर पाता है जिससे कि इंसान के मस्तिष्क और शरीर का तालमेल भी नहीं बैठ पाता है। इस बीमारी के दौरान याद रखनें योग्य जरूरी बात यह भी है कि ऐसे में यदि कोई व्यक्ति सो जाता है तो वो हमेशा-हमेशा के लिए मौत की नींद सो जाता है। 
1578303244 dau hieu 2
इस बीमारी से ग्रस्त लोग आम लोगों की तरह नहीं होते हैं कि उनका जब मन करें तो वह सो जाए। इन्हें सोने के लिए पहले एक मशीन की मदद लेनी पड़ती है जिसके माध्यम से वो सोते हैं और उनकी सांसें भी चलती रहती हैं। इतना ही नहीं इस मशीन में टाइमर लगा होता है जिससे तय समय सीमा पूरी होने पर अलार्म बज जाता है और दिमाग को नींद से उठ जानें का संकेत मिल जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।