वास्तु के ये नियम घर के फर्नीचर के बारे में बताते हैं बेहद ही महत्वपूर्ण बातें

घर की सुंदरता को बढ़ाने में फर्नीचर एक अहम भूमिका निभाता है। आप अपने घर को अलग-अलग डिजाइन के फर्नीचर से नया लुक दे सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तुदोष

घर की सुंदरता को बढ़ाने में फर्नीचर एक अहम भूमिका निभाता है। आप अपने घर को अलग-अलग डिजाइन के फर्नीचर से नया लुक दे सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तुदोष का कारण कई बार मंहगा और डिजाइनर फर्नीचर बन सकता है। घर की सुख-शांति को भी यह भंग कर सकता है साथ ही आर्थिक परेशानियां भी आपके जीवन में आ सकती हैं। वास्तु के नियमों को घर में फर्नीचर लगाते समय जरूर ध्यान दें।
1584358248 furniture
हल्का फर्नीचर शुभ होता है
वास्तु विज्ञान के मुताबिक कई परेशानियों लेकर घर में भारी-भरकम फर्नीचर लाते हैं। इस बात का ध्यान रहे कि फर्नीचर हमेशा वचन में हल्का ही घर में रखें। अगर आपके घर में पहले से ही भारी फर्नीचर हैं तो उसे दक्षिण या पश्चिम की दीवार की तरफ रखें। उत्तर और पूर्व में हमेशा हल्का फर्नीचर घर में रखना चाहिए। अगर इन बातों का ध्यान आप घर में फर्नीचर लगाते समय नहीं रखेंगे तो आर्थिक संकट का सामना आपको जीवन में करना पड़ सकता है। अगर आप अपने घर में फर्नीचर बनवा रहे हैं तो काम दक्षिण या पश्चिम दिशा से शुरु करवाएं। काम हमेशा उत्तर, पूर्व दिशा में खत्म हाेना चाहिए। 
1584358387 furniture
घर के सदस्यों को ऐसा करने से किसी तरह की समस्या नहीं होगी और नियोजित ढंग से सारा काम पूरा होगा। परिवार के सदस्य बीमार हो सकते हें दिशा का ध्यान न देने पर। साथ ही क्लेश भी घर में हो सकते हैं। घर में पॉजिटिव एनर्जी हल्के रंग का फर्नीचर रखने से आती है। हालांकि नकारात्मकता घर में गहरे रंग का फर्नीचर रखने से आती है। 
ध्यान रखें लकड़ी और डिजाइन का
लकड़ी का ध्यान फर्नीचर खरीदते या बनवाते समय जरूर रखें। दरअसल वास्‍तु में कुछ लकड़ियों को शुभ माना गया है और कुछ को अशुभ माना गया है। फर्नीचर शीशम, चन्दन, अशोक, सागवान, साल,अर्जुन या नीम की लकड़ी से खरीदना चाहिए। यह फर्नीचर शुभ फल आपके जीवन में लाता है। इस बात का ध्यान रखना फर्नीचर को बनवाते या खरीदते समय रखना चाहिए कि किनारे ज्यादा नुकीले न हो। नकारात्मक ऊर्जा का वास इस तरह के फर्नीचर से हो जाता है। 
1584358420 lite firniture
वास्तु में वर्गाकार, आयताकार शुभ माने जाते हैं। गोल या घुमावदार फर्नीचर से वहीं बचना चाहिए। वास्तु में लोहे के फर्नीचर को रखने की सलाह नहीं दी है। अगर आपके घर में पहले से ही ऐसा फर्नीचर है तो उसे पेंट करवा दें और उत्तर या पश्चिम दिशा में रख दें। इससे लाभ मिलेगा। आप अपनी पसंद के अनुसार फर्नीचर पर शुभ प्रतीक गाय,मोर,कछुआ, मछली आदि बनवाने से सकारात्मक ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। 
खरीददारी करें शुभ दिन 

1584358468 furniture 1
अलग-अलग दिन वास्तु के मुताबिक प्रत्येक वस्तु खरीदने का बताया है। शुभ दिन एवं शुभ समय का अवश्य शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए। शनिवार, मंगलवार और अमावस्या के दिन भूलकर भी फर्नीचर नहीं खरीदना चाहिए। ऐसे ही राहुकाल में खरीददारी करना शास्‍त्रों में अच्छा नहीं माना जाता। स्टील के हल्के फर्नीचर कार्यस्‍थल या ऑफिस के लिए यूज करने चाहिए। इसेस सकारात्मकता बनी रहती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + 8 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।