Search
Close this search box.

World Cancer Day 2020: फेफड़े के कैंसर के इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज न करें

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को हर साल मनाया जाता है। हर देेश विश्व कैंसर दिवस लोगों को कैंसर से जागरूक और इसके बचाव के उद्देश्य से मनाते हैं। फेफड़े कैंसर से दुनियाभर

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को हर साल मनाया जाता है। हर देेश विश्व कैंसर दिवस लोगों को कैंसर से जागरूक और इसके बचाव के उद्देश्य से मनाते हैं। फेफड़े कैंसर से दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोगों की जानें जाती हैं। भारत में सबसे ज्यादा पुरुषों में फेफड़े कैंसर पाया जाता है। इस बीमारी के अधिकतर लक्षण आखिरी स्टेज पर दिखाई देते हैं।
 

1580811384 world cancer day 2020

सिगरेट और तंबाकू का सेवन करने से फेफड़े का कैंसर होता है। बता दें कि 4 हजार से ज्यादा रसायन सिगरेट के धुएं में होते हैं और इसी वजह से फेफड़े के कैंसर का खतरा बन जाता है।  स्टडी में पाया गया है कि एक पैकेट सिगरेट एक दिन में अगर कोई व्यक्ति पीता है तो फेफड़े के कैंसर का खतरा उसके शरीर में 20 से 25 फीसदी तक बढ़ जाता है। चलिए फेफड़े के कैंसर के लक्षण आज हम आपको बताते हैं।
ये हैं फेफड़े के कैंसर के लक्षण 
1580811474 cogh
-सिर दर्द
-थकान
-हड्डियों में दर्द
-चेहरे और गर्दन में सूजन
-बोलने में दिक्कत
-धुंधला दिखना
-याददाश्त कमजोर
-लगातार खांसी
-छाती में दर्द
-खांसी में खून आना
-सांस लेने में दिक्कत
नजरअंदाज न करें फेफड़े कैंसर के इन 5 लक्षणों को

1580811716 lung cancer symptoms
लगातार खांसी
खांसी में खून
जल्दी-जल्दी सांस फूलना
शरीर में थकान रहना
छाती में झकड़न और दर्द
वजन का कम होना
1580811816 lung cancer
वायु प्रदूषण से भी फेफड़े का कैंसर होता है। फेफड़े का कैंसर रेडियो एक्टिव पदार्थों से जो गैस निकलती है उनसे भी इसका खतरा हो जाता है। एक आनुवांशिक बीमारी भी फेफड़े का कैंसर है। पारिवारिक पृष्ठभूमि की वजह से फेफड़े का कैंसर लगभग 8 से 10 फीसदी लोगों में हो जाती है। फेफड़े का कैंसर टीबी की बीमारी से भी होता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।