लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

मनदीप की दिलेरी के साथ-साथ, गेल और शमी ने पंजाब को केकेआर पर दिलाई शानदार जीत

किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग के अहम मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराकर प्लेआफ की उम्मीदें प्रबल कर ली है।

3 रोज पहले अपने पिता को खोने के बावजूद साहसिक पारी खेलने वाले मनदीप सिंह और क्रिस गेल के अर्धशतकों और मोहम्मद शमी की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग के अहम मैच में सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हराकर प्लेआफ की उम्मीदें प्रबल कर ली है। पंजाब के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए केकेआर को 9 विकेट पर 149 रन पर रोक दिया। जवाब में गेल की आक्रामक और मनदीप की धीरज से भरी पारी के चलते ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।
मनदीप के पिता का शुक्रवार को ही देहांत हुआ है लेकिन उन्होंने अपने पिता का सपना पूरा करने के लिए खेलने का फैसला किया। उन्होंने अर्धशतक पूरा होने के बाद नम आंखों से आसमान की ओर देखते हुए चुंबन का इशारा किया । वह 56 गेंद में 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 66 रन बनाकर नाबाद रहे। गेल ने 29 गेंद में 2 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए। वह 19वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए जब टीम को जीत के लिए सिर्फ 3 रन चाहिए थे।
केकेआर का कोई गेंदबाज गेल और मनदीप पर दबाव नहीं बना सका । पंजाब ने पहला विकेट कप्तान केएल राहुल के रूप में गंवाया जो 25 गेंद में 4 चौकों की मदद से 28 रन बनाकर स्पिनर वरूण चक्रवर्ती का शिकार हुए। आईपीएल के मौजूदा सत्र में एक मैच में 5 विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज वरूण को आज ही आस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत की टी20 टीम में शामिल किया गया।
इस जीत के बाद पंजाब 12 मैचों में 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर आ गया है। केकेआर के भी समान मैचों में समान अंक हैं लेकिन रनरेट के आधार पर वह पांचवें स्थान पर है ।दोनों को अभी दो-दो मैच और खेलने हैं। पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया जिसे उनके गेंदबाजों ने सही साबित कर दिखाया। केकेआर के 3 विकेट दूसरे ओवर में महज 10 रन के भीतर गिर गए थे।
पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने नीतिश राणा (0) को आउट किया। दूसरे ओवर में शमी ने केकेआर को 2 झटके दिए जिससे टीम उबर नहीं सकी । राहुल त्रिपाठी चौथी गेंद पर विकेट के पीछे राहुल को कैच देकर लौटे । इस ओवर की आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक (0) भी उसी अंदाज में आउट हुए। इसके बाद कप्तान इयोन मोर्गन और शुभमन गिल ने चौथे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की। 
इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने दसवें ओवर में तोड़ा जब मोर्गन बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अश्विन को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 40 रन बनाये। सुनील नारायण (छह) और कमलेश नागरकोटी (छह) कोई कमाल नहीं कर सके और क्रमश: क्रिस जोर्डन और अश्विन की गेंदों पर बोल्ड हो गए। केकेआर का स्कोर 15वें ओवर में 6 विकेट पर 113 रन थे।
शमी ने 19वें ओवर में गिल के रूप में तीसरा विकेट लिया जिन्होंने 45 गेंद में 57 रन बनाये जिसमें 3 चौके और 4 छक्के शामिल थे। गिल ने फुलटॉस गेंद पर ऊंचा शाट खेलने के प्रयास में डीप मिडविकेट में निकोलस पूरन को कैच थमाया ।पंजाब के लिए शमी ने 35 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि क्रिस जोर्डन और रवि बिश्नोई को दो-दो विकेट मिले ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × one =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।