न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के साथ-साथ भारतीय टीम ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। इस जीत में पूरी भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। सबसे खास बात इस सीरीज में यह रही कि भारत की ओपनिंग जोड़ी का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा और गेंदबाजों ने अपना काम बखूबी निभाया।

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली। इस जीत में पूरी भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। सबसे खास बात इस सीरीज में यह रही कि भारत की ओपनिंग जोड़ी का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा और गेंदबाजों ने अपना काम बखूबी निभाया। सीरीज के अंतिम मुकाबले में रोहित ने अपना स्पेशल शो प्रस्तुत किया और 1101 दिन बाद शतक लगाया। इसके अलावा शुभमन ने भी सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन किया और प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए। कीवियों का सफाया करते हुए भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्डस भी अपने नाम किए।
1674627640 1
सबसे पहले बात करते हैं इस सीरीज के स्टार खिलाड़ी शुभमन गिल की, जिन्होंने सीरीज के 3 मैचों में ना सिर्फ सबसे  ज्यादा 360 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए, बल्कि उन्होंने किसी भी तीन मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। दरअसल लगभग 7 साल पहले बाबर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में भी 360 रन बनाए थे और वो अब तक पहले स्थान पर थे। मगर अब उनके साथ पहले स्थान पर शुभमन गिल भी आ गए हैं। 
1674627649 2
इसके अलावा दूसरा रिकॉर्ड भी शुभमन के ही नाम है, जिन्होंने पहले 21 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि गिल 22, 23 और 24 पारियों में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे, जब वो अपना वनडे मुकाबला खेलेंगे क्योंकि वो अपनी 21 पारियों में ही 73.76 की औसत से 1254 बना चुके हैं, जोकि आने वाली पारियों में भी सबसे ज्यादा हैं। हालांकि 21 पारियों के रिकॉर्ड की बात करें तो शुभमन से पहले पाकिस्तान के इमाम-उल-हक के नाम हैं, जिन्होंने 60.56 की औसत से 1090 रन बनाए हैं। तीसरा रिकॉर्ड यह है कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाई है कल 50 ओवर में 385 का स्कोरबोर्ड पर। इससे पहले 2009 में क्राइस चर्च वनडे में भारत ने 392 रन बनाए थे। इसका मतलब अगर कल भारतीय टीम 8 रन और बना लेती तो एक और सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनता। इसके बाद पार्टनरशिप को लेकर भी भारत के शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने मिलकर रिकॉर्ड स्थापित किया हैं। दोनों ने मिलकर कीवियों के खिलाफ पहले विकेट के लिए सबसे ज्यादा  212 रन की साझेदारी निभाई। इससे पहले यह रिकॉर्ड सहवाग-गंभीर की जोड़ी के नाम था, जिसने 2009 मे हैमिल्टन में 201 रन की साझेदारी निभाई थी।
1674627656 3
पांचवां रिकॉर्ड एक इनिंग में सिक्स लगाने का हैं। भारत ने कल न्यूजीलैंड के खिलाफ 19 छक्के लगाए, जोकि भारत के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी पर खड़ा हैं। इससे पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में भी 19 छक्के लगाए थे। बैंगलोर में होने वाले उस मुकाबले में रोहित शर्मा ने अकेले 16 छक्के टीम की तरफ से लगाए थे। वहीं अंतिम रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम हैं, जिन्होंने कल 3 साल बाद शतक लगाया और सचिन, विराट के बाद तीसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बनें। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। हालांकि पोंटिंग ने 375 मैच में यह महारत हासिल की थी, मगर रोहित ने सिर्फ 241 मैचों का समय लिया। तो कल भारत ने एक मैच में 6 रिकॉर्ड अपने नाम किए। भारतीय टीम का अब अगला मिशन ऑस्ट्रेलिया है, जोकि 9 फरवरी से शुरू होने जा रहा हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 2 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।