लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

लोकसभा चुनाव पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

James Anderson को पीछे छोड़ Ashwin बने नंबर-1, Ravindra Jadeja भी शीर्ष पर बरकरार

आईसीसी हर हफ्ते रैंकिंग अपडेट करती है। इस बार के रैंकिंग के हिसाब से आर.अश्विन टेस्ट क्रिकेट की गेंदबाजी में नंबर वन बन चुके हैं। खास बात यह है की उन्होंने इंग्लैंड के 40 वर्षीय महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन को नीचे खिसका कर अपना स्थान शीर्ष पर कर लिया है।

आईसीसी हर हफ्ते रैंकिंग अपडेट करती है। इस बार के रैंकिंग के हिसाब से आर.अश्विन टेस्ट क्रिकेट की गेंदबाजी में नंबर वन बन चुके हैं। खास बात यह है की उन्होंने इंग्लैंड के 40 वर्षीय महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन को नीचे खिसका कर अपना स्थान शीर्ष पर कर लिया है। वहीं भारतीय टीम अब भी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया से पीछे है। हालांकि वनडे और टी20 में भारतीय टीम के बादशाहत बरकरार है। 
1677733889 1
सबसे पहले टीम रैंकिंग की बात करें तो भारतीय टीम टेस्ट के अलावा वनडे T20 में पहले स्थान पर है। T20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर इंग्लैंड, तीसरे पर पाकिस्तान, चौथे और पांचवें पर साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड अपनी जगह बनाए हुए हैं। वही इसके अलावा वनडे रैंकिंग में जहां भारतीय टीम 114 अंकों के साथ पहले स्थान पर है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया सिर्फ दो अंक से पीछे रहकर दूसरे स्थान पर बना हुआ है। वहीं तीसरे और चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड है। दोनों के ही अंक 111 है। पांचवें स्थान पर पाकिस्तान 106 अंकों के साथ बना हुआ है। टेस्ट रैंकिंग की बात करें तो आईसीसी के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया की टीम 126 अंकों के साथ दूसरे नंबर की टीम 115 पॉइंट के साथ भारत से काफी आगे है। वहीं तीसरे स्थान पर बेसबॉल फॉर्मूले से खेलने वाली टीम इंग्लैंड 107 अंकों के साथ बनी हुई है। चौथे नंबर पर साउथ अफ्रीका 105 अंकों के साथ और 99 अंकों के साथ न्यूजीलैंड पांचवें स्थान पर बना हुआ है।
1677733896 2
टी20 और वनडे रैंकिंग में प्लेयर्स के रैंकिंग की बात करें तो कोई चेंजेज नहीं देखने को मिले हैं। जहां T20 में सूर्यकुमार यादव पहले स्थान पर है तो वही दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमांश पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम, न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे और साउथ अफ्रीका के एडन मार्क्रम अपने स्थान पक्का किए हुए हैं। वनडे रैंकिंग में भी बिना कोई चेंजज के 1,2,3,4 और 5 पर क्रमशः बाबर आजम, रस्सी वन डर दुस्सें, डेविड वॉर्नर, क्विंटन डी कॉक और पाकिस्तान के इमाम उल हक है। आईसीसी की मेंस टेस्ट रैंकिंग में थोड़ा चेंजेज देखने को मिला है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ तो क्रमांक पहले और दूसरे स्थान पर पहले से ही बरकरार हैं, मगर यहां पर इंग्लैंड के जो रूट को 2 स्थान का फायदा हुआ है और अब वह इस लिस्ट में तीसरे पोजीशन पर हैं। वहीं बाबर आजम और ट्रेविस हेड एक-एक स्थान नीचे खिसक कर चौथे और पांचवें स्थान पर आ गए हैं।
1677733903 3
आईसीसी मैच बॉलिंग रैंकिंग की बात करें तो इसमें भी टी20 और वनडे में कोई चेंज देखने को नहीं मिले हैं, मगर टेस्ट रैंकिंग में भारत के ऑफ स्पिनर आर.अश्विन को 1 अंक का फायदा हुआ है और वह पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा जेम्स एंडरसन दूसरे स्थान पर खिसक गए तो पैट कमिंस तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। वहीं भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 1 अंक का फायदा हुआ है और वह चौथे स्थान पर आ गए हैं। इसके अलावा पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को भी अंको में इजाफा मिला है, जिसकी वजह से वह पांचवें स्थान पर आ गए हैं। ऑलराउंडर की सूची में भी कोई चेंज इस बार देखने को नहीं मिले है। पहले की तरह रविंद्र जडेजा टेस्ट ऑल राउंडर रैंकिंग में पहले स्थान पर अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 5 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।